सतना महापौर ने पत्रकारो के साथ किया नगर भ्रमण, महापौर ने दिखाए विकास कार्य

सतना,मध्यप्रदेश।।नगर निगम आयुक्त डॉ. शेर सिंह मीना ने आज जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ पत्रकारों के दल को शहर का भ्रमण कराया। जिसका उद्देश्य नगर के विकास कार्यों को सीधे मीडिया तक पहुंचाना रहा। इस भ्रमण कार्यक्रम में महापौर योगेश कुमार ताम्रकार, नगर निगम अध्यक्ष राजेश चतुर्वेदी पालन, नगर निगम आयुक्त डॉ. शेर सिंह मीना, डिप्टी कमिश्नर भूपेन्द्रदेव सिंह परमार, कार्यपालन यंत्री अरुण तिवारी एवं अन्य अधिकारियों के साथ शहर के पत्रकार भी शामिल रहे।

स्मार्ट सिटी नगर वन व नेक्टर झील देखी

विकास कार्यों का जायजा लेने वाले पत्रकार दल की बस ओम रिसार्ट से चलकर सबसे पहले स्मार्ट सिटी नगर वन पहुंची। जहां पत्रकारों ने व्यवस्थित ढंग से बसाई गयी स्मार्ट सिटी का अवलोकन किया और व्यवस्थायें देखीं। इसके बाद मीडिया टीम ने नेक्टर झील का मुआयना किया। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाना है। यहां से ननि की भ्रमण बस बाईपास होते हुये महदेवा पहुंची, जहां पत्रकारों के दल ने 15 एमएलडी क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट को देखा, इस प्लान्ट पानी को साफ करके नदी में छोड़े जाने की व्यवस्था की गयी है, वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्ट का कार्य पूर्ण हो चुका है।

अधिकारियों के मुताबिक धवारी महादेव क्षेत्र में ट्रायल चल रहा है। पत्रकार दल ने स्मार्ट सिटी के कंट्रोल सेन्टर का अवलोकन किया। इस सेन्टर के माध्यम से स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत शहर में कराये जा रहे विभिन्न विकास कार्यों का संचालन तथा नियंत्रण किया जा रहा है। कंट्रोल सेन्टर से शहर की वाटर स्क्वाडा व्यवस्था, शहर के खंभों में लगी एलईडी लाइट्स, सोलर लाइट्स की निगरानी की जा रही है।

ट्राफिक नियम तोड़ने वालों के घर पहुँच रहा चलान

इसके अलावा ट्राफिक कंट्रोल सिस्टम का भी यहीं से नियंत्रण किया जा रहा है।जिसके माध्यम से कम्प्यूटराईज्ड माध्यम से सिंग्नल जम्प, रेड सिग्नल पर सवारियां बैठाने, उतारने आदि की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जा रही है। ट्राफिक नियमों को तोड़ने वालों को इसी व्यवस्था के तहत चालान काटकर मोबाइल पर सूचना भेजी जा रही है। इसी तरह से वाटर स्क्वाडा सिस्टम के तहत कम्प्यूटर जलापूर्ति की व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है। सिविल लाइन थाना के बगल से स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बनाये गये तालाब का भी पत्रकार दल अवलोकन किया।

कैमरे की नजर में शहर

भ्रमण के दौरान स्मार्ट सिटी के जितेन्द्र सिंह राजपूत ने जानकारी देते हुये बताया कि शहर 436 स्मार्ट कैमरों की नजर में रहता है। इस मौके पर महापौर योगेश ताम्रकार ने दावा किया कि शहर में होने वाली अपराधिक घटनाओं के खुलासे में पुलिस 90 प्रतिशत इन स्मार्ट कैमरों की मदद लेती है। संवेदनशील इलाके पतेरी चौराहे के बंद पड़े कैमरों के संबंध में बताया गया कि हाईटेन्शन लाइन की वजह से कैमरे बंद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here