Maihar Bus Accident Inside Story : मैहर में भयानक हादसा, फिर कैसे बच गई 36 की जान, कितना खौफनाक था मंजर?

Maihar Bus Accident Inside Story : मैहर में भयानक हादसा, फिर कैसे बच गई 36 की जान, कितना खौफनाक था मंजर!
Maihar Bus Accident Inside Story : मैहर में भयानक हादसा, फिर कैसे बच गई 36 की जान, कितना खौफनाक था मंजर! - Satna Times

Maihar Bus Accident Inside Story :गांव-घर से निकलकर कमाई करने महाराष्ट्र चले थे, मन में था कि पैसे कमाएंगे, परिवार को भेजेंगे, फिर एक दिन आकर अपने सपनों का आशियाना बनाएंगे‌। मन में कई तरह के सपने संजोकर बस में सवार हुए थे। मगर कहां पता था कि मध्य प्रदेश के मैहर में ही उनके सपने दम तोड़ देंगे।

Maihar Bus Accident Inside Story : मैहर में भयानक हादसा, फिर कैसे बच गई 36 की जान, कितना खौफनाक था मंजर!
Maihar Bus Accident Inside Story : मैहर में भयानक हादसा, फिर कैसे बच गई 36 की जान, कितना खौफनाक था मंजर! – Satna Times

मध्य प्रदेश के मैहर में शनिवार रात करीब 11:00 बजे ऐसा सड़क हादसा हुआ कि चारों ओर चीख-पुकार मच गई। इस चीख-पुकार की गूंज उत्तर प्रदेश के जौनपुर, प्रतापगढ़ जिले से लेकर प्रयागराज जिले तक सुनाई दी।

पल भर में चारो ओर बिछ गई लाशें

दरअसल, प्रयागराज से एक स्लीपर बस महाराष्ट्र के नागपुर जा रही थी। मगर रास्ते में ही मैहर के पास नादन देहात थाना क्षेत्र में नेशनल हाईवे नंबर 30 पर वह हादसे का शिकार हो गई। तेज रफ्तार में चल रही बस अचानक सड़क किनारे खड़े हाइवा डंपर से टकराई और देखते ही देखते चारों ओर लाशें बिछ गईं।



उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से सवारियों को लेकर बस महाराष्ट्र की ओर जा रही थी। इस बस में केवल लोग सवार नहीं थे। उनके सपने और उनकी उम्मीदें भी सवार थी। मगर सब चकनाचूर हो गया। मैहर पहुंचते पहुंचते 9 लोगों की जिंदगी खत्म हो गई। डबल डेकर बस हाइवा डंपर से टकराने की घटना इतनी भयावह थी कि 9 लोगों को बचाने का मौका भी नहीं मिला। उन्होंने बस में ही दम तोड़ दिया‌। मृतकों में 7 उत्तर प्रदेश के जबकि एक-एक महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के हैं। इस बस हादसे में 23 लोग घायल हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

36 लोगो की बच गयी जाने

हालांकि, उन सभी की हालत स्टेबल बताई जा रही है। बस में सवार 13 लोग सुरक्षित हैं और उन्हें प्रयागराज भेज दिया गया है। कुल मिलाकर 36 लोग बच गए है। बताया जा रहा है कि इस बस में ज्यादातर कामगार लोग सवार थे। अधिकांश लोग महाराष्ट्र काम करने जा रहे थे‌।

पीछे बैठने वाले लोग खुशकिस्मत थे

बस हादसे की तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर से मैहर बस हादसे की खौफनाक मंजर की झलक दिख रही है। यात्री बस सड़क किनारे खड़े हाइवा डंपर से टकरा गई है। बस का सबसे अधिक सामने और दाहिने वाला हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है। बस में सवार उन्हीं लोगों की मौत हुई है, जो आगे की सीटों पर बैठे थे, बस में पीछे वाली सीटों पर बैठने वाले लोग खुशकिस्मत थे। अगर वे बस में आगे होते तो आज मृतकों की जगह उनका नाम होता। बस की तस्वीर को देखकर समझा जा सकता है कि बस से आगे और दाहिने वाले हिस्से में बैठे लोगों में से ही 9 लोग काल के गाल में समाए हैं।

कितना खौफनाक था मंजर

बस के सामने वाले हिस्से का परखच्चा उड़ चुका है। जब हादसे के बाद आसपास के लोग बचाने दौड़े तो बस के अंदर का नजारा देख वे हैरान रह गए, बस की सीटों में शव फंसे थे। बस में लाशों के ढेर लग चुके थे। जगह-जगह खून के धब्बे थे। खून से लथपथ शवों पर नजर डालना मुश्किल हो रहा था।रेस्क्यू में जेसीबी की मदद लेनी पड़ी। गैस कटर से बस का दरवाजा काटकर फंसे यात्रियों को बाहर निकाला गया। घायलों को काफी मशक्कत के बाद निकाला गया। रात करीब 2 बजे रेस्क्यू पूरा हुआ।

यह टक्कर इतना भयानक था कि उत्तर प्रदेश से आ रही बस हाइवा डंपर को बीच से चीरती हुई निकल गई। बस के बाहर तक खून के छींटे दिखाई दे रहे थे। इधर-उधर बिखरे पड़े चप्पल-जूते और सामान, इस बात की गवाही दे रहे थे कि हादसे का यह मंजर कितना खौफनाक था।

Credit – Rakesh Kumar Patel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here