सतना जिले की त्रैमासिक जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

सतना जिले की त्रैमासिक जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

सतना,मध्यप्रदेश।। सतना जिले की त्रैमासिक जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक शुक्रवार को आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीणा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में विभिन्न बैंको के वार्षिक ऋण योजना में प्रगति की समीक्षा, जमा ऋण अनुपात एवं विभिन्न शासकीय योजनाओं में प्रगति की समीक्षा की गई।

सतना जिले की त्रैमासिक जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एवं सिंध बैंक एवं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के कम जमा ऋण अनुपात को देखते हुए इस तिमाही में 30 प्रतिशत एवं इस वित्तीय वर्ष में 40 प्रतिशत जमा ऋण अनुपात पहुंचाने का लक्ष्य दिया गया। वार्षिक ऋण योजना में जिले का गत वित्त वर्ष का लक्ष्य पूर्ण होने पर संतोष जाहिर किया गया। जिले का कुल ऋण की तुलना में प्राथमिकी क्षेत्र ऋण का अनुपात संतोषजनक रहा। विभिन्न योजनाओं जैसे पीएम स्वनिधि, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा स्व सहायता समूह, केसीसी पशुपालन, आचार्य विद्यासागर योजना में गत वर्ष लक्ष्यपूर्ति पर संतोष व्यक्त किया गया।



अन्य योजनाएं जैसे आदिवासी विभाग एवं अन्त्व्यसायी विभाग में इस वर्ष अतिशेष प्रकरणों को स्वीकृत करने हेतु एवं लक्ष्य के सापेक्ष पर्याप्त संख्या में प्रकरण प्रेषित करने के निर्देश दिए गए।बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वित्तीय समावेशन के विशेष एजेंडा के अंतर्गत डिजिटल क्रांति में प्रगति की भी समीक्षा की गई। लगभग 90 प्रतिशत बैंक खाते आधार पेमेंट इनेबल होने पर संतोष व्यक्त किया गया। इसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी से वंचित क्षेत्रों में उपलब्धता सुनिश्चित करने पर चर्चा की गई। नाबार्ड के डीडीएम जीडी गोपेश के द्वारा पूर्व संभाव्यता लिंक योजना पर चर्चा की गई एवं वित्तीय वर्ष 2025-26 के लिए जिले के लिए संभाव्यता के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करने के बारे में निर्णय लिया गया।

साथ ही आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 में विभिन्न शासकीय योजनाओं के लक्ष्य बैंको को लक्ष्यपूर्ति के निर्देश के साथ आवंटित किए गए। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक से विनय मोरे, इंडियन बैंक से सहायक महाप्रबंधक डॉ योगेंद्र सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक गौतम शर्मा सहित विभिन्न बैंको से जिला समन्वयक एवं विभिन्न विभागों से शासकीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here