Friday, May 24, 2024
Google search engine
Homeकरियरइंजीनियरिंग और UPSC परीक्षा एक साथ पास की, ऑल इंडिया 5वीं रैंक...

इंजीनियरिंग और UPSC परीक्षा एक साथ पास की, ऑल इंडिया 5वीं रैंक के साथ IAS अफसर बने

IAS Srushti Deshmukh Gowde Success Story:भारत में, सिविल सेवाओं में काम करने वाले व्यक्ति की अत्यधिक प्रशंसा की जाती है और उसे अत्यंत सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा, जिसके माध्यम से कोई व्यक्ति आईएएस अधिकारी बनने की इच्छा रखता है, वह भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल बड़ी संख्या में छात्र यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं. चूंकि यह एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी परीक्षा है और केवल 1000 उम्मीदवार ही इस परीक्षा पास कर पाते हैं और सिविल सेवक बनने के अपने सपने को पूरा कर पाते हैं.

Image credit by google

महज 23 साल की उम्र में बनीं IAS
आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की और 2018 में ऑल इंडिया 5वीं रैंक हासिल की. दरअसल, हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी सृष्टि देशमुख गौड़ा की. 1995 में जन्मी सृष्टि देशमुख मध्य प्रदेश के भोपाल के कस्तूरबा नगर की रहने वाली हैं. वह महज 23 साल की थीं जब वह यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रहीं.

उनके स्कूल के दिनों की बात करें तो सृष्टि देशमुख गौड़ा एक मेधावी छात्रा थीं. वह कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, बीएचईएल, भोपाल गईं और 93.4% अंकों के साथ 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की.

कॉलेज के दौरान ही कर ली UPSC की तैयारी
सृष्टि देशमुख भारत के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में पढ़ाई करने की इच्छुक थीं, लेकिन वास्तव में, वह जेईई (JEE) क्लियर करने में सफल नहीं हो पाई और फिर उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक पूरा करने के लिए भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लिया. सृष्टि ने अपने कॉलेज के दिनों में ही अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने इंजीनियरिंग के फाइनल ईयर और यूपीएससी की तैयारी एक साथ ही और परीक्षाएं भी एक साथ देकर पास कर ली.

इनसे हुई है सृष्टि देशमुख की शादि 
इसके अलावा, सृष्टि देशमुख को संगीत सुनना बहुत पसंद है और वह रोजाना योगा भी करती हैं. सृष्टि देशमुख के पिता, जयंत देशमुख, एक इंजीनियर हैं, जबकि उनकी मां, सुनीता देशमुख, एक शिक्षिका हैं. सृष्टि देशमुख ने अपने बैचमेट डॉ. नागार्जुन बी गौड़ा से शादी की है, जो एक आईएएस अधिकारी भी हैं.

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments