MP NEWS : कोल समाज की बहनों को पोषण आहार के लिये हर माह मिलेंगे एक हजार रुपये,SATNA में शिवराज ने की शबरी माता जयंती पर बड़ी घोषणा

SATNA NEWS सतना।।सतना में आयोजित शबरी माता की जयंती के अवसर पर आयोजित कोल जनजाति महाकुंभ में भाग लेते हुये कहा। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने की।सम्मलेन में मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा जिले के त्योंथर की कोल गढ़ी का जीर्णोद्धार किया जायेगा।(अपने क्षेत्र की खबर पाने के लिए डाऊनलोड करे SATNA TIMES )  यहां कोल संग्रहालय बनेगा तथा माता शबरी की प्रतिमा लगाई जायेगी। इसमें कोल शासकों के चित्र भी लगाये जायेंगे। संग्रहालय में कोल समाज और उनकी संस्कृति से जुड़ी वस्तुओं का प्रदर्शन किया जायेगा। इसके लिये 3 करोड़ 50 लाख रुपये मंजूर किये जा रहे हैं।

भूमिहीन कोल परिवारों को आवास के लिये भूमि का पट्टा दिया जायेगा। कोल समाज के युवाओं को विभिन्न योजनाओं से स्व-रोजगार के लिये ऋण दिया जायेगा। इसमें ब्याज अनुदान मिलेगा तथा ऋण की गारंटी हमारी राज्य सरकार लेगी। कोल बहनों को पोषण आहार के लिये हर माह एक हजार रुपये की राशि दी जायेगी। रीवा और सतना में अनुसूचित जनजाति के लिये पोस्ट मैट्रिक छात्रावास खोले जायेंगे। मैहर में शबरी माता आश्रम का विकास किया जायेगा। कोल समाज के स्थानीय देवी-देवताओं के देव स्थानों का विकास किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एक अप्रैल से सभी शराब अहाते बंद करने की भी घोषणा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here