महिला सशक्तिकरण को संबल देगा केन्द्रिय बजट : राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी

महिला सशक्तिकरण को संबल देगा केन्द्रिय बजट : राज्यमंत्री श्रीमती बागरी

भोपाल, मध्यप्रदेश।।मध्यप्रदेश सरकार की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने कहा है कि केन्द्रिय बजट 2024-25 में महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता दी गई हैं, बजट में शहरी विकास के लिये भी पर्याप्त प्रावधान किये गये है।

महिला सशक्तिकरण को संबल देगा केन्द्रिय बजट : राज्यमंत्री श्रीमती बागरी

राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने कहा कि केन्द्रिय बजट से देश एवं प्रदेश में सभी वर्गों की खुशहाली के द्वार खुलेंगे। आर्थिक सशक्तिकरण से मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्म-निर्भर के सपने का साकार करने में मदद मिलेगी।

राज्यमंत्री बागरी ने कहा कि बजट में महिलाओं के साथ ही गरीबों, किसानों और युवाओं के सशक्तिकरण के लिये मजबूत नींव तैयार करने वाला है। उन्होंने कहा कि बजट में 30 लाख से अधिक जनसंख्या में 14 बड़े शहरों के रचनात्मक पुनर्विकास के लिये प्रावधान किया गया है। बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2.0 के अंतर्गत 10 लाख करोड़ रूपये का निवेश किया जाकर 1 करोड़ आवास उपलब्ध करायें जायेंगे। चुनिंदा शहरों में 10 साप्ताहिक हाट बाजार या स्ट्रीट फूड हब के विकास में सहायता देने के लिये एक योजना की बनाई जायेगी। शहरी क्षेत्रों में भूमि अभिलेखों की जीआईएस मैपिंग की जायेगी। सम्पत्ति अभिलेख प्रशासन अपडेशन और कर प्रशासन के लिये सूचना प्रौद्योगिकी आधारित प्रणाली बनाई जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here