सात चरणों का लोकसभा चुनाव आज समाप्त, पीएम मोदी की वाराणसी पर रहेगी नजर

Seven-phase Lok Sabha election ends today, PM Modi will keep an eye on Varanasi

2024 के लोकसभा चुनाव का सातवाँ और अंतिम चरण आज सुबह शुरू हो रहा है। पंजाब और उत्तर प्रदेश में 13-13, बंगाल में नौ, बिहार में आठ, ओडिशा में छह, हिमाचल प्रदेश में चार और झारखंड तथा चंडीगढ़ में तीन-सात राज्यों की 57 सीटों पर 55 दिन पहले यानी 19 अप्रैल को शुरू हुआ एक बड़ा मतदान होगा। मतदान देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच होगा, जिसमें मतदान करने वाले भी शामिल हैं.

Seven-phase Lok Sabha election ends today, PM Modi will keep an eye on Varanasi

ओडिशा में गर्मी से संबंधित कम से कम 10 मौतें हुई हैं, जबकि बिहार और उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में तापमान के कारण सात चुनाव अधिकारियों की मौत हो गई है। कुल मिलाकर 30 से अधिक गर्मी से संबंधित मौतों का संदेह है, क्योंकि उपरोक्त राज्यों में दिन का तापमान प्रतिदिन 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है, जिससे मतदान को लेकर चिंता बढ़ जाती है।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने एनडीटीवी से कहा है कि इस सवाल का जवाब – परिणाम घोषित होने के बाद – सदस्य-दलों के साथ बैठकर दिया जाएगा। दूसरे शब्दों में, अगर गठबंधन नहीं जीतता है तो इस बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है कि प्रधानमंत्री कौन बनेगा। हालांकि, आज उन्होंने उस लाइन से अलग हटकर राहुल गांधी को चुना – जो, बेशक, सबसे संभावित सर्वसम्मति उम्मीदवार प्रतीत होते हैं, यदि किसी की जरूरत हो – प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में। इस चरण में एक और सुर्खियां ओडिशा में भाजपा-बीजद के बीच विवाद रही, जहां एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की “बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं” का इस्तेमाल श्री मोदी ने बीजद प्रमुख पर हमला करने के लिए किया है। 77 वर्षीय श्री पटनायक ने अपने ही अंदाज में पलटवार करते हुए कहा कि यदि 73 वर्षीय प्रधानमंत्री उनके स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं तो उन्हें उनसे सीधे बात करने में संकोच नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, इस चरण से पहले, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भाजपा पर अंतिम हमला किया, जिसमें मतदाताओं से आग्रह किया कि वे “हमारे लोकतंत्र और संविधान को निरंकुश शासन द्वारा बार-बार हमलों से सुरक्षित रखने के लिए अंतिम अवसर” का अधिकतम लाभ उठाएं।

आखिरकार, तमिलनाडु में कन्याकुमारी में श्री मोदी की ध्यान यात्रा ने विवाद को जन्म दे दिया है, खासकर इसलिए क्योंकि उनकी पार्टी ऐतिहासिक रूप से दक्षिणी राज्य में संघर्ष करती रही है और चुनाव के बाद की यात्रा को विपक्ष ने मतदाताओं को प्रभावित करने के तरीके के रूप में देखा है। हालांकि, भाजपा ने जोर देकर कहा है कि यह एक व्यक्तिगत यात्रा है और इसका चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

प्रधानमंत्री का गढ़ वाराणसी

प्रधानमंत्री का गढ़ वाराणसी
इस चरण में ज़्यादातर ध्यान उत्तर प्रदेश में श्री मोदी की सीट वाराणसी पर रहेगा, जहाँ से उन्हें लगातार तीसरी बार जीतने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री ने 2019 में लगभग 6.8 लाख वोट और 63 प्रतिशत से ज़्यादा वोट शेयर के साथ जीत हासिल की थी। उनका मुक़ाबला कांग्रेस के अजय राय से है।

प्रधानमंत्री ने 14 मई को भाजपा और उसके सहयोगियों के वरिष्ठ नेताओं के साथ अपना नामांकन दाखिल किया था, जिसमें पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह, साथ ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके मेघालय के समकक्ष कॉनराड संगमा शामिल थे।

यह शाम को छह किलोमीटर के शानदार रोड शो के बाद हुआ।

श्री राय ने पिछले तीन चुनावों में से प्रत्येक चुनाव मंदिर शहर से लड़ा है; पिछले दो चुनाव कांग्रेस नेता के रूप में और 2009 का चुनाव अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के सदस्य के रूप में।

उनकी सबसे अच्छी वापसी 2019 में हुई थी – 1.5 लाख वोट और लगभग 14 प्रतिशत वोट शेयर।

वाराणसी की जनसांख्यिकी में हिंदू लगभग 75 प्रतिशत और मुसलमान 20 प्रतिशत हैं।

अनुमानित 10 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति से हैं जबकि 0.7 अनुसूचित जाति से हैं। जनसंख्या का ग्रामीण-शहरी विभाजन 65 से 35 प्रतिशत है।

वाराणसी से दूर, सुर्खियों में पंजाब और बंगाल के बीच विभाजन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here