Rewa News :शिक्षा विभाग का लेखापाल 50 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार, इस काम के एवज मे मांगा डेढ़ लाख घूस

Photo credit by satna times

Rewa News Today :रीवा जिले के रायपुर कर्चुलियान विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ लेखापाल को लोकायुक्त पुलिस ने शुक्रवार दोपहर करीब 1.30 बजे के आसपास 50 हजार की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। रिटायर्ड शिक्षक से ट्रेजरी में बिल लगाने की एवज में डेढ़ लाख की रिश्वत मांगी थी और 50 हजार लेते हुए पकड़ा गया। उसके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर मामले की जांच की जा रही है।

Photo credit by satna times

लोकायुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, शिकायत कर्ता वीरेन्द्र कुमार शर्मा निवासी ग्राम सुरसा खुर्द तहसील रायपुर कर्चुलियान रीवा दो साल पहले शिक्षक पद से रिटायर हुए थे। रिटायरमेंट के पश्चात अर्जित अवकाश का बिल भुगतान ट्रेजरी में लगाने के लिए बीईओ कार्यालय में पदस्थ लेखापाल दयाशंकर अवस्थी ने डेढ़ लाख की रिश्वत मांगी थी। पांच लाख 71 हजार का बिल था और लेखापाल ट्रेजरी में बिल नहीं लगा रहा था। डेढ़ लाख रिश्वत मांगने की शिकायत लोकायुक्त एसपी कार्यालय रीवा में की गई, जिसके बाद एसपी गोपाल सिंह धाकड़ ने शिकायत की जांच कराई तो शिकायत सही पाई गई।



आरोपी लेखापाल दयाशंकर अवस्थी पहली किश्त 50 हजार लेकर शिकायतकर्ता को बुलाया था। शुक्रवार दोपहर करीब 1.30 बजे रायपुर कर्चुलियान स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के सामने बनी पार्किंग में जैसे ही आरोपी ने 50 हजार की रिश्वत ली, उसी समय लोकायुक्त पुलिस ने दबोच लिया।आरोपी के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है। कार्रवाई का नेतृत्व प्रमेंद्र कुमार ने किया और डीएसपी प्रवीण सिंह परिहार, राजेश खेडे सहित 15 सदस्यीय टीम मौजूद रही।

50 हजार लेते आरोपी गिरफ्तार : एसपी लोकायुक्त

लोकायुक्त एसपी गोपाल सिंह धाकड़ ने बताया कि सेवानिवृत्त शिक्षक वीरेन्द्र कुमार शर्मा से आरोपी लेखापाल ने ट्रेजरी में बिल लगाने के लिए डेढ़ लाख की रिश्वत मांगी थी। शुक्रवार दोपहर प्रथम किश्त 50 हजार लेते हुए गिरफ्तार किया गया है। भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here