Maihar :शेफाली की कला से जीता लोगो का दिल, महज कुछ समय मे बना देती है किसी का भी हूबहू स्केच

Maihar :मैहर जिले में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, जरूरत है तो उसे निखारने की। 22 वर्षीय शेफाली इस बहुमूल्य प्रतिभा की धनी है, जो अपनी कलम के जादू से किसी का भी चित्र ​​हूबहू उकेर सकती है।

शेफाली ताम्रकार मैहर
शेफाली की कला ने जीता लोगो का दिल

मैहर जिले के कटरा बाजार निवासी शेफाली ताम्रकार (Shefali tamrakar maihar) की कला क्षेत्र में चर्चा का विषय है। शेफाली एक से बढ़कर एक बेहतरीन कृतियां गढ़ती हैं। कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई। ऐसे में कुछ बच्चे ऐसे भी रहे, जिन्होंने आपदा को अवसर में बदल दिया।

शेफाली ताम्रकार मैहर
शेफाली की कला ने जीता लोगो का दिल

स्कूल बंद होने पर उन्होंने अपने हुनर ​​और समय का सही इस्तेमाल किया। इसमें उन्हें सफलता भी मिली। अपनी बेटी की इच्छाशक्ति और पढ़ाई के साथ रंग और ब्रश के प्रति उसके प्रेम को देखकर शेफाली के परिवार ने उसे आगे बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया। जिसकी बदौलत शेफाली भी लगातार मेहनत कर आज काफी अच्छे मुकाम पर पहुंच गई है।

शेफाली द्वारा बनाई गई स्केच

लॉकडाउन में घर में रहते हुए पेंसिल से स्केच बनाना शुरू किया। उन्होंने यूट्यूब से स्केच बनाना सीखा। तीन से चार महीनों की प्रैक्टिस के बाद उन्हें इसमें महारत हासिल हो गई। वह कई हस्तियों को पेंसिल से उकेर चुके हैं। अब उन्हें एक स्केच बनाने में मात्र चंद मिनट ही लगते हैं। शेफाली ने बताया कि अब तक 100 से ज्यादा स्केच बना चुकी है। शेफाली बताती हैं, कि उसकी इस कला से आम लोग जितने खुश हैं। उतनी ही खुशी उन्हें भी होती है।

 

 

वह चाहती हैं कि, उसकी इस कला को वह विश्व स्तर पर स्थापित कर सकें, उनकी एक मात्र इच्छा यह है कि, उसकी इस कला से उसके हमउम्र की गरीब छात्रा भी प्रशिक्षण लेकर आगे बढ़ने और अपने पैरों पर खड़ा होने का संकल्प ले। जिससे मैहर जिले के साथ-साथ सतना और मध्यप्रदेश का नाम भी रोशन हो सके। इसके लिए वह लगातार अपनी कला को निखार देकर उसमे अधिक चमक पैदा कर रही हैं। इनके स्केच बनाने में खास बात यह है कि यह केवल 30 मिनट के अंदर आपका सुंदर सा स्केच बनाकर तैयार कर सकते हैं। इनके द्वारा अपना स्केच बनवाने के लिए आपको केवल 850 रुपये खर्च करने होंगे। उन्होंने बताया कि कभी-कभी लोग इनके स्केच से खुश होकर उन्हें थोड़े ज्यादा पैसे भी दे देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here