Monday, June 17, 2024
Google search engine
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips :गर्मियों में सुबह खाली पेट पीलें नींबू पानी, मिलेंगे जबरदस्‍त...

Health Tips :गर्मियों में सुबह खाली पेट पीलें नींबू पानी, मिलेंगे जबरदस्‍त फायदें

नई दिल्ली (New Delhi) । नींबू (Lemon) एक लोकप्रिय फल है, जिसके खट्टे रस का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। खासकर, नींबू के रस से बने नींबू पानी (lemonade) के फायदे बहुत हैं। यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ शरीर की कई समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नींबू पानी के फायदे। हेल्थ विशेषज्ञों की मानें तो सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना शरीर के लिए काफी असरदार रहता है। इससे शरीर का पाचनतंत्र ठीक काम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी मजबूत हो सकती है।

नींबू में क्या पाया जाता है
नीबू में ए, बी और सी विटामिनों की भरपूर मात्रा है। विटामिन ए अगर एक भाग है तो विटामिन बी दो भाग और विटामिन सी तीन भाग। इसमें -पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन तत्त्व (Phosphorus and chlorine elements) तो हैं ही, प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं। यह सभी तत्व एक स्वस्थ्य शरीर के लिए फायदेमंद हैं।

किस समय करें नींबू पानी का सेवन
वैसे तो नींबू पानी का सेवन दिन में 2 बार जरूर करना चाहिए, लेकिन अगर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करेंगे तो इससे बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं।

 

नींबू पानी के फायदे

पाचन क्रिया को ठीक रखने में मददगार
स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से मल त्याग करने में मदद मिलती है। इससे पाचन दुरुस्त रहती है। बेहतर पाचन शरीर को विषाक्त पदार्थों से दूर रखता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
नींबू पानी का सेवन त्वचा (skin) के लिए फायदेमंद साबित होता है। रोज सुबह नींबू पानी से त्वचा में निखार लाया जा सकता है। इसके अलावा रोजाना नींबू पानी के सेवन से चेहरे को दाग धब्बों से मुक्ती पाकर झुर्रियों (Wrinkles) से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

इम्युनिटी बढ़ाने में हेल्पफुल
नींबू में विटामिन सी (vitamin C) की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

लीवर के लिए लाभकारी है
नींबू में प्राकृतिक क्लींजिंग (Cleansing) के गुण मौजूद होते हैं, इसके अलावा नींबू के रस में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। यही वजह है कि यह लीवर(Lever) में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मददगार है।

वजन कम करने में हेल्पफुल
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नींबू पाने बेहतर विकल्प है। क्योंकि गर्म नींबू पानी मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है और फैट बर्न होता है, जिससे वजन नियंत्रित (Weight control) करने में मदद मिलती है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। अगर आप पहले किसी बीमारी से ग्रसित है तो उपाय करने से पहले डॉक्‍टर का परामर्श जरूर लें ।

सतना टाइम्स न्यूज डेस्क
सतना टाइम्स न्यूज डेस्कhttps://satnatimes.in/
हमारी नजर में आम आदमी की आवाज जब होती है बेअसर तभी बनती है बड़ी खबर। पूरब हो या पश्चिम, उत्तर हो या दक्षिण सियासत का गलियारा हो या गांव गलियों का चौबारा हो. सारी दिशाओं की हर बड़ी खबर, खबर के पीछे की खबर और एक्सक्लूसिव विश्लेषण का ठिकाना है satnatimes.in सटीक सूचना के साथ उसके सभी आयामों से अवगत कराना ही हमारा लक्ष्य है। Satna Times को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब पर भी देख सकते है। Contact Us – info@satnatimes.in Email - satnatimes1@gmail.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments