Satna News :जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी मतगणना व्यवस्थाओं की जानकारी

सतना,मध्यप्रदेश।। लोकसभा चुनाव में मतदान संपन्न होने के पश्चात मतगणना का कार्य 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सतना और मैहर जिले के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मतगणना प्रक्रिया और शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, विधि-सम्यक मतगणना संपन्न कराने के लिये किये गये प्रबंधों तथा सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एआरओ नीरज खरे, विकास सिंह, आरती यादव, एपी द्विवेदी, राहुल सिलाढ़िया भी उपस्थित थे।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 4 जून को प्रातः 8 बजे से मतगणना प्रारंभ की जायेगी। इनमें सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना होगी और इसके 30 मिनट बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ की जायेगी। उन्होने बताया कि विधानसभावार अलग-अलग गणना के लिये सात कक्षों में मतगणना की व्यवस्था की गई है।



भारत निर्वाचन आयोग के प्राप्त अनुमोदन अनुसार विधानसभा क्षेत्र 65 मैहर और 67 रामपुर बघेलान के गणना कक्ष में 20-20 टेबिल पर ईवीएम की मतगणना होगी। अन्य सभी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 चित्रकूट, 62 रैगांव, 63 सतना, 64 नागौद और 66 अमरपाटन में 18-18 टेबिल लगाई जायेंगी।पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने बताया कि संपूर्ण मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था तीन लेयर में रहेगी। जिसमें स्ट्रांग रुम की सुरक्षा सीपीएफ, गणना कक्षों में सशस्त्र पुलिस बल और बाहरी घेरे में प्रवेश द्वार एवं मतगणना स्थल पर जिला पुलिस बल द्वारा सुरक्षा व्यवस्था बनाई जायेगी।



मतगणना स्थल पर केवल प्राधिकृत पत्रधारी अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जायेगा। मीडिया सेंटर तक प्राधिकृत पत्रधारी मीडिया पर्सन ही मोबाइल, लैपटॉप और कैमरा ले जा सकेंगे। गणना कक्षों में मोबाइल के साथ प्रवेश अथवा उपयोग सख्त प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी और उनके इलेक्शन एजेंट को मोबाइल ले जाने की अनुमति होगी। लेकिन गणना कक्षों में प्रवेश करने पर मोबाइल बाहर ही जमा करा लिये जायेंगे। गणना कक्षों में प्रेक्षक के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति मोबाइल के साथ प्रवेश नहीं कर सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here