Ayushmaan Card :आयुष्मान कार्ड धारको के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेगी मुफ्त AIR AMBULANCE सेवा

आयुष्मान कार्ड धारको के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेगी मुफ्त AIR AMBULANCE सेवा

Ayushmaan Card Yojana : मध्य प्रदेश वासियों के लिए बड़ी सौगात मोहन सरकार ने दी बड़ी राहत. मध्य प्रदेश में शुरू हो रही है पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा जिसमे सड़क और औद्योगिक दुर्घटना या प्राकृतिक आपदा के लिए पीड़ितो को राज्य में या बाहर के निजी और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में भेजा जायेगा.

आयुष्मान कार्ड धारको के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेगी मुफ्त AIR AMBULANCE सेवा

आयुष्मान कार्ड धारको को मिलेगी ये सुविधाए मिलेगी मुफ्त में . हालाँकि जो लोग आयुष्मान कार्ड धारक के अंतर्गत नहीं आते है उन्हें राज्य के अस्पतालों में मुफ्त में और बाहर के अस्पतालों के लिए फीस लेकर पहुँचाया जायेगा . मोहन सरकार कर इस सौगात के बाद गंभीर मरीजों को समय पर मुफ्त में इलाज मिल सकेगा और उनकी जान बचायी जा सकेगी .

PM SHREE AIR AMBULANCE : आयुष्मान कार्ड धारको के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेगी मुफ्त AIR AMBULANCE सेवा

मीटिंग में विभागीय अफासरो को पीएम श्री एम्बुलेंस सेवा के संबंध में जागरुक करने के निर्देश दिए , जिसमे स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मो . सुलेमान ,प्रमुख सचिव विवेक पोरवाल और एमडी एनएचएम प्रियंका दास सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे .भोपाल में आयोजित इस बैठक में बताया गया की प्रदेश में शुरू की गई इस एयर एम्बुलेंस सेवा के लिए एक ‘फिक्स्ड विंग कनवर्टेड फ्लाइंग एम्बुलेंस’ और एक हेली एम्बुलेंस की शुरुवात की जाएगी . इस एम्बुलेंस में प्रशिक्षित चिकित्सकीय एवं पैरामेडिकल स्टाफ की टीम मौजूद रहेगी . मरीज का एयर एम्बुलेंस से पिरवहन 80 तरह की आपातकालीन स्वाश्थ्य स्थिति में किया जायेगा .

AIR AMBULANCE शुल्क
  • जिन लोगो के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है उन्हें इस सेवा के लिए किराया देना होगा .
  •  एयर एम्बुलेंस की इस सेव के लिए हेलीकाप्टर के लिए प्रति घंटे 1 लाख 94 हज़ार 500 रुपए फ्लाइंग ओवर के लिए
  • फिक्स्ड विंग कनवर्टेड फ्लाइंग एम्बुलेंस की सुविधा के लिए 1 लाख 78 हज़ार 900 रुपए प्रति घंटे देने होंगे .
ऐसे दी जाएगी सुविधा

आपदा या दुर्घटना जैसे गंभीर मामलों में पीडितो को मुफ्त परिवहन के लिए CMHO की अनुशंसा पर मंजूरी कलेक्टर देंगे .संभाग के बाहर जाने के लिए स्वास्थ्य आयुक्त से मंजूरी लेनी होगी . मेडिकल कालेज में भर्ती गंभीर मरीजो को सम्भाग के ले जाने के लिए एयर एम्बुलेंस हेतु मंजूरी डीन की अनुशंसा पर संभाग आयुक्त देंगे . राज्य के बहार मरीजो को ले जाने के लिए अनुमति संचालक चिकित्सक शिक्षा देंगे .

मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने इसकी जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर वीडियो साझा करते हुए कहा-

“मध्य प्रदेश शासन की पहल पर प्रदेशवासियों को इलाज के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की जा रही है, इसके अंतर्गत प्रदेश के किसी भी जिले के आयुष्मान धारी प्रदेश के किसी भी अस्पताल और प्रदेश के बाहर आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों में जहां उनका इलाज संभव है निशुल्क उन्हें हेलीकॉप्टर या प्लेन के माध्यम से ले जाया जाएगा, जो आयुष्मान धारी नहीं है उन्हें भी इमरजेंसी पड़ने पर राज्य या राज्य के बाहर आयुष्मान से संबंधित अस्पतालों में निशुल्क हेलीकॉप्टर या प्लेन के द्वारा इलाज हेतु ले जाया जाएगा, एयर एंबुलेंस की पात्रता हेतु सीएमएचओ कलेक्टर को रिकमेंड करेंगे और कलेक्टर उसे अनुसंशित करेंगे, राज्य के बाहर जो आयुष्मान धारी नहीं है उनको लेकर जाना है तो वो अनुबंधित दर पर उसका भुगतान करके सुविधा प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए स्थानीय चिकित्सा अधिकारी नेशनल हेल्थ मिशन के MD के पास प्रस्ताव प्रस्तावित करेंगे और वहां से मंजूरी मिलेगी.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here