मध्यप्रदेशविंध्यसतनाहिंदी न्यूज

एकेएस यूनिवर्सिटी के फैकल्टी शिवम पाण्डेय का रिसर्च पेपर प्रकाशित, सैटेलाइट चैनलों की मार्केटिंग रणनीतियों पर प्रभावी विश्लेषण

सतना,मध्यप्रदेश।। एकेएस के कॉमर्स संकाय के फैकल्टी शिवम पाण्डेय का रिसर्च पेपर प्रकाशित हुआ है जिसमें उन्होंने सैटेलाइट टेलीविज़न चैनलों द्वारा नियोजित मार्केटिंग रणनीतियों की प्रभावशीलता पर विमर्श किया है। उनका पेपर खंड 5,अंक 5,अप्रैल 2025 विज्ञान,संचार और प्रौद्योगिकी में उन्नत अनुसंधान अंतर्राष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हुआ है। फैकल्टी शिवम ने बताया कि आज की आधुनिक दुनिया में टेलीविजन केवल मनोरंजन का माध्यम नहीं है,

Satna breaking news

बल्कि यह एडुटेनमेंट बन गया है। सैटेलाइट चैनलों ने लोगों को ज्ञान और मनोरंजन दोनों ही उपलब्ध कराए हैं। एडुटेनमेंट के लिए लोगों की ज़रूरत को समझते हुए विभिन्न संगठन आगे आए हैं और इस ज़रूरत को पूरा करने की कोशिश की है। इसने दुनिया को हमारी मुट्ठी में ला दिया है। यह शोध पत्र भारत में सैटेलाइट टेलीविज़न चैनलों द्वारा नियोजित मार्केटिंग रणनीतियों की प्रभावशीलता की जाँच करता है।



देश में 900 से ज़्यादा चैनल संचालित होने के कारण, ब्रॉडकास्टर सीमित दर्शकों का ध्यान और विज्ञापन राजस्व के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। यह शोध पत्र मार्केटिंग प्रयासों की सफलता का आकलन करने के लिए टारगेट रेटिंग पॉइंट्स, ग्रॉस रेटिंग पॉइंट्स और रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट जैसे प्रमुख मेट्रिक्स की खोज करता है। उद्योग रिपोर्ट, दर्शकों के डेटा और मार्केटिंग रणनीति का विश्लेषण करके, यह अध्ययन इस बारे में कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि ये रणनीतियाँ दर्शकों के व्यवहार और चैनल की लाभप्रदता को कैसे प्रभावित करती हैं। पेपर का आईएसएसएन: 2581-9429 है। कॉमर्स विभाग और विश्वविद्यालय प्रबंधन ने उन्हें शुभकामनाएं दी।

 

JAYDEV VISHWAKARMA

पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button