नया बजट अमृतकाल का ब्लू प्रिंट- डाॅ स्वप्ना वर्मा

IMAGE - DR. SWAPNA VERMA

सामाजिक कार्यकर्ता और मधुरिमा सेवा संस्कार संस्थान की संस्थापिका डाॅ स्वप्ना वर्मा ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए बजट को अमृतकाल का ब्लू प्रिंट बताते हुए कहा है कि यह बजट सशक्त, शक्तिशाली, स्वाभिमानी और आत्म निर्भर भारत के निर्माण का बजट है।

IMAGE – DR. SWAPNA VERMA

अपनी प्रतिक्रिया में डाॅ स्वप्ना वर्मा ने कहा है कि कोरोना संकट और विश्व में चल रहे क्षेत्रीय संघर्षों के बावजूद भारत की ताकत का लोहा पूरे विश्व ने माना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से पिछले 10 वर्षों में भारत के लगभग 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं। इस बजट के जरिए अमृतकाल का ब्लू प्रिंट प्रस्तुत किया है।
उन्होंने आगे कहा, नए बजट में मोदी सरकार की नौ प्राथमिकताएं स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं। बजट में कृषि , रोजगार और कौशल प्रशिक्षण, समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय, विनिर्माण और सेवाएं, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, अवसंरचना, नवाचार, अनुसंधान और विकास तथा अगली पीढ़ी के सुधारों पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बहुआयामी बजट में पूरा ध्यान दिया गया है। यह बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का रोड मैप देगा, जो भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का खाका भी तैयार करेगा।
सामाजिक कार्यकर्ता डाॅ स्वप्ना वर्मा ने आगे कहा कि यह बजट गरीब, किसान, महिलाओं और युवाओं के जीवन में बडा बदलाव लाने वाला बजट साबित होगा। इस बजट में रोजगार, किसानों की आय बढ़ाने, महिलाओं को सशक्त बनाने के अलावा गरीबों की समस्याओं के निदान का रास्ता भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here