राज्यमंत्री की उपस्थिति में विद्युत कम्पनी, खाद्य, कृषि विभाग की समीक्षा बैठक,सांसद ने कहा जिले के सभी खराब ट्रांसफार्मर को बदलकर सक्रिय करें

IMAGE CREDIT BY SOCIAL MEDIA

SATNA NEWS ,सतना।। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल और सांसद श्री गणेश सिंह की विशेष उपस्थिति में गुरूवार को विद्युत वितरण कम्पनी, कृषि एवं वेयरिंग हाउस के अधिकारियों की बैठक में जिले में अल्पवर्षा से प्रभावित हो रही खरीफ फसलों के संबंध में चर्चा की गई। सांसद श्री सिंह ने कहा कि जिले के किसानों को खेतों की सिंचाई और घरेलू उपभोक्ताओं को इस सीजन में पर्याप्त निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराये। जिले के सभी खराब और जले हुए ट्रांसफार्मर अभियान स्वरूप बदले जाये।

IMAGE CREDIT BY SOCIAL MEDIA

उपभोक्ताओं की विद्युत बिल और विद्युत आपूर्ति की समस्यायें वितरण केन्द्रवार शिविर लगाकर निराकृत की जाये। इस अवसर पर विधायक नागेन्द्र सिंह, विक्रम सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, कल्पना वर्मा, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, अपर कलेक्टर ऋषि पवार, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, अधीक्षणयंत्री जीडी त्रिपाठी सहित संबंधित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।विद्युत वितरण कम्पनी के कार्यों की समीक्षा में अधीक्षणयंत्री जीडी त्रिपाठी ने बताया कि जिले में कुल 24 हजार ट्रांसफार्मर है।

इसे भी पढ़े – Chitrakoot News :अधिक श्रावण मास में सदगुरु महिला मण्डल ने किया रामायण का मास पारायण

इस वर्ष 1324 ट्रांसफार्मर जले हैं। जिनमें 1068 ट्रांसफार्मर बदल दिये गये हैं। 72 ट्रांसफार्मर और बदलने योग्य हैं। सतना जिले में कुल 410 फीडर है। जिनमें 50 फीडर सेपरेशन हुए हैं। आरडीडीएस योजना में 240 फीडर सेपरेशन का कार्य लिया गया है। एजेंसी अशोका बिल्डिकान इस कार्य को 24 माह में पूरा करेगी। सांसद श्री सिंह ने कहा कि जिले में निर्णय का प्रस्ताव एमडी को भेजा जाये कि लिजिबल और इलिजिबल सभी तरह के ट्रांसफार्मर अवर्षा की स्थिति को देखते हुए बदले जायें।

इसे भी पढ़े – सतना में 5 साल की मासूम के साथ रेप, जेल से बाहर आते ही आरोपी ने किया मासूम से रेप

उपसंचालक कृषि मनोज कश्यप ने बताया कि चालू वर्षा काल में जिले में 390 एमएम वर्षा हुई है। जबकि गत वर्ष इस अवधि में 503 एमएम वर्षा हो चुकी थी। खरीफ मौसम में क्षेत्राच्छादन के लक्ष्य 3 लाख 35 हजार हेक्टेयर के विरूद्ध अब तक 3 लाख 20 हजार हेक्टेयर में बोनी पूरी कर ली गई है। जो कि 95.52 प्रतिशत है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि मोटे अनाज के उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिये गये थे। फिर भी जिले में मिलेट अनाजों की बोनी का रकबा बढ़ा नहीं है। उपसंचालक कृषि ने बताया कि जिले में निर्धारित लक्ष्य 59467 में टन खाद भण्डारण के विरूद्ध 65382 में टन खाद का भण्डारण है। जिले में 2 लाख 26 हजार 826 किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि मिल रही है।

MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

खाद्य आपूर्ति निगम के वेयर हाउसिंग प्रबंधक ने बताया कि जिले में 29 शासकीय गोदाम सहित सभी सेक्टरों के कुल 177 गोदाम है। जिनकी भण्डारण क्षमता 8 लाख 37 हजार 871 एमटी है। फिलहाल गोदामों में 2 लाख 45 हजार 70 एमटी की क्षमता भरे है। जिले में वर्तमान स्थिति में बन रहे निजी सेक्टर में वेयर हाउसिंग का कोई स्कोप नहीं है। शासकीय गोदामों की क्षमता 50118 एमटी और निजी सेक्टर की 6 लाख 95 हजार एमटी उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here