भारतीय Smartphone पर सबसे ज्यादा क्या सर्च करते हैं? आप भी जान कर हो जाएंगे हैरान

स्मार्टफोन वास्तव में हमारी आधुनिक जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह एक उपकरण है जिसका उपयोग हम अपनी दैनिक गतिविधियों के लिए करते हैं, चाहे वह खोज करना हो या ऑनलाइन भुगतान करना हो। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन का सबसे अधिक उपयोग किस लिए किया जाता है? इस सवाल का जवाब वीवो की एक रिसर्च रिपोर्ट में दिया गया है, जिसमें कई अहम तथ्यों के बारे में बताया गया है। आइए विस्तार से जानते हैं…

Image credit by google
इस चीज़ का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है

अगर स्मार्टफोन पर यूजर एक्टिविटी की बात करें तो एक रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन का इस्तेमाल ज्यादातर यूटिलिटी बिल भरने के लिए किया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 86% उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके उपयोगिता बिलों का भुगतान करते हैं। यह एक महत्वपूर्ण तथ्य है जो हमें दिखाता है कि लोग अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग आपूर्ति जांच के रूप में कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े – 1986 में Royal Enfield के रेट देख सबके उड़े होश, अब इस बुलेट को लेने का सबमे चढ़ा जोश,आप भी देखे इतनी सस्ती Royal Enfield

खरीदारी के लिए उपयोग किया जाता है

अगर हम ऑनलाइन शॉपिंग की बात करें तो एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 80.8% लोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही करीब 61.8% लोग जरूरी सामान ऑर्डर करने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन सेवाओं के लिए 66.2% उपयोगकर्ताओं ने स्मार्टफोन का उपयोग किया है।इसके अलावा, 73.2% लोग किराना सामान ऑर्डर करने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। डिजिटल नकद भुगतान के लिए 58.3% लोग स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। यह तथ्य दर्शाता है कि स्मार्टफोन वास्तव में एक महत्वपूर्ण उपकरण है और लोग इसका उपयोग विभिन्न ऑनलाइन कार्यों के लिए कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े – वाउ विंग्स फॉर ड्रीम्स द्वारा क्वीन ऑफ मारवाड़- 2023 का सफल आयोजन

महिला या पुरुष… कौन करता है सबसे ज्यादा फोन का इस्तेमाल?

स्मार्टफोन के अनुपात की बात करें तो एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 62% पुरुषों के पास स्मार्टफोन हैं। देश भर में लगभग 38% महिलाओं के पास स्मार्टफोन हैं। अगर छोटे-बड़े शहरों की बात करें तो स्मार्टफोन इस्तेमाल की दर में मेट्रो शहर 58% के साथ सबसे आगे है। इसके बाद 41% के साथ गैर-मेट्रो शहर आते हैं। डेटा से पता चलता है कि स्मार्टफोन के उपयोग की दरें अलग-अलग शहरों में भिन्न हो सकती हैं और महिलाओं के बीच उपयोग की दरें भिन्न हो सकती हैं।

MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए  सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here