Monday, June 17, 2024
Google search engine
HomeकरियरSDM Full Form in Hindi : एसडीएम की फुल फॉर्म क्या है?

SDM Full Form in Hindi : एसडीएम की फुल फॉर्म क्या है?

SDM Full Form in Hindi सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट (Sub Divisional Magistrate) है। इसे हिंदी में उप-जिला अधिकारी कहा जाता है। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में जीके सम्बंधित फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं SDM Full Form in Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

Sdm full form  hindi

SDM Full Form in Hindi

SDM Full Form in Hindi सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट (Sub Divisional Magistrate)

SDM कौन होता है?

SDM यानी सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट भारत सरकार के प्रशासनिक सेवा में एक महत्वपूर्ण पद होता है। SDM का मुख्य कार्य जिले के एक उपखंड में कानून और व्यवस्था बनाए रखना और लोक प्रशासन को सुचारू रूप से चलाना होता है।

SDM एक राज्य सिविल सेवा का एक सीनियर अधिकारी होता है। SDM बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार को राज्य सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

SDM के प्रमुख कार्य 

SDM एक महत्वपूर्ण पद होता है, जो जिले के प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। SDM के कुछ प्रमुख कार्य निम्नलिखित हैं:

  • कानून और व्यवस्था बनाए रखना
  • लोक प्रशासन को सुचारू रूप से चलाना
  • आपदाओं और आपात स्थितियों में राहत और बचाव कार्य करना
  • सरकार के कार्यक्रमों और योजनाओं को लागू करना
  • नागरिकों की शिकायतों का निपटारा करना

SDM जिले के उपखंड के सभी सरकारी कार्यालयों के प्रमुख होते हैं। वे तहसीलदारों, पुलिस अधिकारियों, और अन्य सरकारी अधिकारियों के कामकाज का निरीक्षण करते हैं। वे जिले के विकास कार्यों की भी निगरानी करते हैं।

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments