Satna Smart City :गड्ढेदार सड़को वाला सतना कैसे बन सकता है स्मार्ट सिटी, लोगो को इन गड्ढो से कब मिलेगा निजात!

*Satna Smart City :गड्ढेदार सड़को वाला सतना कैसे बन सकता है स्मार्ट सिटी, लोगो को इन गड्ढो से कब मिलेगा निजात!
Photo credit by satna times

Satna Smart City :वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Pradhanamntri Narendra modi) ने स्मार्ट सिटीज मिशन (smart city Mission) की शुरुआत की थी. जिसका लक्ष्य था शहरों में विकास कर प्रदूषण को कम करना तथा शहर में रहने के लिए सुरक्षित एवं स्वच्छ वातावरण का निर्माण करना. केन्द्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत 100 शहरों को चयनित किया गया था. जिसमें सतना का नाम भी शामिल था. इस प्रोजेक्ट में सतना का नाम आने के बाद जनप्रतिनिधियों द्वारा इसका प्रचार जमकर किया गया. जिसके चलते सतना के लोगों की उम्मीदें सातवें आसमान पर पहुंच गयीं थीं.

*Satna Smart City :गड्ढेदार सड़को वाला सतना कैसे बन सकता है स्मार्ट सिटी, लोगो को इन गड्ढो से कब मिलेगा निजात!
Photo credit by satna times

लेकिन उम्मीदों का पूर्ण होना सौभाग्य की बात होती है. जो सतना वासियों के नसीब मे है ही नही. तभी तो आज स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को शुरू हुए 9 वर्ष हो गए लेकिन आज तक सतना वासियों को चलने के लिए ढंग की सड़क तक नहीं मिली. शहर के मुख्य इलाकों से लेकर शहर के आम इलाकों तक आप नजर डालेंगे तो देखेंगे सड़कों में बड़े–बड़े गड्ढे है. बारिश होते ही सड़क में स्विमिंग पूल का निर्माण हो जाता है.



कई इलाकों का हाल तो ऐसा है कि वहां पक्की रोड तक नहीं है. रोडों की इस खस्ता हालत के कारण आए दिन एक्सीडेंट देखने को मिलते हैं. साथ ही इसके कारण शहर की यातायात व्यवस्था भी बहुत प्रभावित होती है. शाम होते ही शहर में लंबा जाम देखने को मिलता है. अब सवाल यह उठता है की स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सरकार से मिलने वाला 100 करोड रुपए का बजट कहां इस्तेमाल किया जा रहा है? क्या अच्छी रोडो के बिना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पूर्ण हो पाएगा?



शहर का विकास बेहतर होगा इसके लिए सतना की जनता ने तो अब आश लगानी भी भी छोड़ दी है. सतना की जनता का कहना है कि आप भले ही हमारे शहर को स्मार्ट सिटी मत बनाइए बस हमारे चलने के लिए ढंग की रोड दे दीजिए. जनता का तो यह तक कहना है की जब उनके लोकप्रिय सांसद महोदय लगातार 5 बार जीत हासिल करने पर भी मंत्री पद नही पा पाए तो सतना का विकास कहां से कर पाएंगे. खैर यह सब तो राजनीतिक आरोप प्रत्यारोप है.

सतना की जनता का मौजूदा अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से यही निवेदन है की शहर में आवागमन के लिए शहर वासियों को अच्छी सड़क मिल सके. अब देखना यह दिलचस्प होगा कि सतना के विकास को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी कौन उठाता है? और कितनी जल्दी उठाता है? सतना वासि अपने विकास पुरुष के इंतजार में लगातार कई वर्षों से नजरे टिकाए बैठे हैं. उम्मीद है उनका यह इंतजार जल्द ही पूर्ण होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here