Thursday, May 23, 2024
Google search engine
Homeमध्यप्रदेशSatna :अवसाद के ख़िलाफ़ आरोहण का संदेश देते हुए सतना के 4...

Satna :अवसाद के ख़िलाफ़ आरोहण का संदेश देते हुए सतना के 4 युवाओं ने हिमालय के 12500 फ़ीट ऊँचे केदारकंठा पर्वत शिखर पर किया सफल आरोहण

Satna News :एवरेस्ट विजेता पर्वतारोही और विक्रम एवॉर्डी रत्नेश पाण्डेय (ratnesh pandey) के नेतृत्व में सतना के तीन युवा सुमन्त सिंह, अभिषेक सिंह और अंजली पाण्डेय ने केदारकंठा पर्वत पर सफल आरोहण किया। इनके दल में रत्नेश की पत्नी अंजली पाण्डेय ने भी सफल आरोहण किया।

अवसाद के ख़िलाफ़ आरोहण का संदेश देते हुए सतना के 4 युवाओं ने हिमालय के 12500 फ़ीट ऊँचे केदारकंठा पर्वत शिखर पर किया सफल आरोहण
फ़ोटो – सतना टाइम्स

सतना के युवाओं को पर्वतारोहण की ट्रेनिंग देकर इन प्रतिभागियों के माध्यम से सफल आरोहण कर पर्वतारोहण और साहसिक खेलों को बढ़ावा देने रत्नेश पाण्डेय फाउंडेशन ने की एक और पहल। अवसाद के ख़िलाफ़ आरोहण के संदेश को लेकर डिप्रेशन से दूर रहने और मानसिक मज़बूत रहने का संदेश दिया।

भारत में सबसे अच्छे शीतकालीन ट्रेक में से एक केदारकांठा है। इस ट्रैकिंग पीक की चढ़ाई कठिन है। यह अभियान 23 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चला।यह ट्रेक उन सभी साहसिक खेल प्रेमियों के लिए है जो बर्फ और ऊंचे पहाड़ों में रुचि रखते हैं।



केदारकांठा ट्रेक उत्तराखंड के उत्तरकाशी ज़िले की सांकरी तहसील से शुरू होता है जो भारत के सबसे अच्छे ट्रैकिंग स्थानों में से एक है। केदारकांठा ट्रेक का मुख्य आकर्षण सुंदर कैंपसाइट, बर्फ से ढके देवदार के जंगल, पहाड़ों का 360 डिग्री दृश्य और हिमालय की चोटियों में से एक के शीर्ष पर खड़े होने का मौका है। केदारकांठा ट्रेक की कुल दूरी 23 किलोमीटर है। केदारकांठा चोटी की ऊंचाई 12,500 फीट है। टीम ने केदारकांठा आरोहण कर स्वर्गारोहिणी, ब्लैक पीक और बंदरपूंछ जैसी दिव्य चोटियां को भी देख रोमांचित हुए।

सभी ट्रैकर्स को चढ़ाई के अंतिम पड़ाव में काफ़ी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ा जहां चढ़ाई लगभग खड़ी थी और ख़राब मौसम ने बर्फ़बारी भी कर दी थी। जोश, उत्साह और उमंग के साथ इन सभी ने पर्वत शिखर पर तिरंगा लहराया और राष्ट्रगान गाया।

 

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments