Thursday, May 23, 2024
Google search engine
Homeमध्यप्रदेशMP News :ओले ने मचाई तबाही,किसानों में चिंता, दर्जनों गांवों में तेज...

MP News :ओले ने मचाई तबाही,किसानों में चिंता, दर्जनों गांवों में तेज बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि,

MP News :सरई तहसील अंचल में एक बार फिर से रूठी प्रकृति ने किसानों पर कहर बरपाया है। रविवार की दोपहर बाद तेज बारिश एवं ओलावृष्टि ने दो दर्जन से अधिक फसलो को तहस-नहस कर दिया है। इस आफत भरी बारिश एवं ओलावृष्टि से किसानों में हाय-तौबा मच गई है।दरअसल शनिवार से ही मौसम ने करट बदला हुआ है। कल से शनिवार से ही रिमझिम एवं बूंदाबांदी बारिश का दौर चल रहा था कि रविवार की अल सुबह करीब 4 बजे तेज तूफान के बाद बारिश हुई।

ओले ने मचाई तबाही,किसानों में चिंतादर्जनों गांवों में तेज बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि,
Photo credit by satna times

इसके बाद आसमान में काले बादल मडऱा रहे थे। हालांकि सुबह देवसर, चितरंगी समेत अधिकांश हिस्से में बारिश होती रही। वही दोपहर बाद सरई तहसील क्षेत्र में तेज मूसलाधार बारिश के साथ भी ओले गिरने लगे। आलम यह था कि जैसे ही ओले गिरने लगे की देखते ही देखते खेत खलिहान, घरो के आंगन सफे द चादर की तरह नजर आने लगे। बताया जा रहा है कि इस ओलावृष्टि से दलहनी फसल अरहर, चना , मसूर, मटर सहित दहलनी फसल , सरसो, अलसी वही रवी फसल गेहॅू, जौ के साथ-साथ आम के बौर एवं सब्जी के फसलो को भारी मात्रा में नुकसान होने के अनुमान लगाया जा रहा है।

सरई क्षेत्र के शंकर प्रसाद जायसवाल, रमेश, चन्द्रशेखर, लखनलाल यादव, नीरज यादव सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया है कि ओलावृष्टि से फसलों से भारी क्षति हुई है। पिछले माह भी इस अंचल में ओलावृष्टि हुई थी। लेकिन राजस्व अमले ने जानबूझ कर नुकसान फसलो का प्रतिशत कम बताया। जिससे प्रभावित किसानों का मुआवजा राशि नही मिल पाई।
इन गांवों में हुई ओलावृष्टि व बारिश जानकारी के मुताबिक रविवार को सरई तहसील क्षेत्र के साजापानी, बेलगांव, महुआ गांव, घोघरा, कोनी, गिड़ा, समुद, दियागड़ई समेत करीब दो दर्जन से अधिक गांवों में ओलावृष्टि व तेज बारिश हुई है और इस बेमौसम बारिश ओलावृष्टि हुई है और इससे फसलों को भारी नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। प्रकृति की इस तबाही से अन्नदाताओं में हाय-तौबा मची हुई है। ओलावृष्टि से किसानो पर आफत आ गई है। सरई तहसील क्षेत्र के किसानों में बेचैनी छा गई है। साथ ही सैकड़ो अन्नदाताओं के चेहरे पर मायूसी साफ दिख रही है।

https://www.instagram.com/reel/C4DQh4xIk9U/?igsh=MTV3aThqMzJlbHV4Yg==

बैढऩ-चितरंगी क्षेत्र में बारिश ने किसानों का निकाला दम

ऊर्जाधानी क्षेत्र में रूक-रूक कर रिमझिम बारिश का दौर जारी है। चितरंगी क्षेत्र में रविवार की सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। जबकि बैढऩ, देवसर क्षेत्र में रिमझिम फुहारो ने अन्नदाताओं की टेंशन बढ़ा दिया है। किसान आसमान में काले बादलों पर अन्नदाताओं की निगाहे लगीे हुई हैं। हालांकि सरई तहसील क्षेत्र में रूठी प्रकृति ने फसलों का काम तमाम कर दिया है। देवसर ,चितरंगी , माड़ा , सिंगरौली ग्रामीण तहसील क्षेत्र में ओलावृष्टि होने से बचा हुआ है। लेकिन जिस तरह से बारिश हो रही है और आसमान में काले बादल उमड़ रहे हैं। ऐसे में अन्नदाताओं की चेहरे पर इस गुलाबी भरी ठण्ड में पसीना आने लगा है।

इनका कहना:-
तहसील सरई क्षेत्र में ओलावृष्टि एवं बारिश होने की जानकारी कई पटवारियों से मिली है। इसमें फसलों को नुकसान हुआ है। कल दिन सोमवार से सर्वे का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। अभी किसी प्रकार की जन हानि की खबर नही है।
चन्द्रशेखर मिश्रा
तहसीलदार, तहसील सरई

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments