Tuesday, June 25, 2024
Google search engine
Homeछत्तीसगढ़Mahtari Vandan Yojana : महिलाओं की योजनाओं में पुरुषों ने किया आवेदन,...

Mahtari Vandan Yojana : महिलाओं की योजनाओं में पुरुषों ने किया आवेदन, अविवाहित लड़कियों के फॉर्म भी खारिज

Mahtari Vandana Yojana 2024: छत्तीसगढ़ सरकार की सबसे महत्वाकांशी महतारी वंदन योजना के लिए पात्र महिलाओं की अंतिम सूची 1 मार्च को जारी कर दी गई. योजना में कुल 11 हजार 771 फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया गया हैं. ये फॉर्म गलत जानकारी और दस्तावेजों के चलते रिजेक्ट हुए हैं. इसमें से कुछ फॉर्म रिजेक्ट तो जिनकी शादी नहीं हुई और पुरुषों के भरने से भी हुआ है.

Image credit by Google

जानकारी के मुताबिक आवेदन फॉर्म जांच करने वाले नोडल अधिकारियों ने बताया कि योजना का फायदा उठाने के लिए कई लोग पात्र नहीं है. उनके फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं. जो लोग पात्र नहीं है, उन्होंने भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए फॉर्म भर दिया था. जिसमें कुंवारी लड़कियां और पुरुष शामिल है.

बता दें कि ऐसी महिलाएं जो अपने पति के साथ रह रही हैं, लेकिन उन्होंने तलाक के लिए आवेदन कर दिया है, उनका फॉर्म भी रिजेक्ट हो गया है. इसके अलावा महिलाओं की योजना में पुरुष भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने लग गए. जिनके फॉर्म जांच के दौरान निरस्त कर दिया है. दरअसल पेंड्रा के कलम सिंह ने भी इस योजना के लिए फॉर्म भरा था. उनका कहना हैं कि मेरे परिवार में कोई महिला नहीं, इसलिए सरकार मेरी मांग पर विचार करें. इसके साथ ही इनकम टैक्स देने वाले और सरकारी नौकरी में परिजन के होने वाले आवेदनकर्ताओं के फॉर्म को भी निरस्त किया है.

कहां से हुए सबसे ज्यादा फॉर्म रिजेक्ट
महतारी वंदन योजना में सबसे ज्यादा फॉर्म कोंडागांव, दुर्ग, बिलासपुर, बलरामपुर और रायगढ़ में  रिजेक्ट हुए हैं. वहीं कम आवेदन सरगुजा, सुकमा, कोरिया में रिजेक्ट हुए हैं.

70 लाख से ज्यादा आवेदन
महतारी वंदन योजना के लिए पूरे छत्तीसगढ़ से करीब 70 लाख 26 हजार 352 महिलाओं ने आवेदन फॉर्म भरा है. जिसमें से 70 लाख 14 हजार 581 फॉर्म सिलेक्ट हुए बाकी 11 हजार 771 आवेदनों को रिजेक्ट कर दिया गया है.

महतारी वंदन योजना क्या है?
छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से महतारी वंदना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने ₹1000 सहायता राशि प्रदान की जाएगी.

सतना टाइम्स न्यूज डेस्क
सतना टाइम्स न्यूज डेस्कhttps://satnatimes.in/
हमारी नजर में आम आदमी की आवाज जब होती है बेअसर तभी बनती है बड़ी खबर। पूरब हो या पश्चिम, उत्तर हो या दक्षिण सियासत का गलियारा हो या गांव गलियों का चौबारा हो. सारी दिशाओं की हर बड़ी खबर, खबर के पीछे की खबर और एक्सक्लूसिव विश्लेषण का ठिकाना है satnatimes.in सटीक सूचना के साथ उसके सभी आयामों से अवगत कराना ही हमारा लक्ष्य है। Satna Times को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब पर भी देख सकते है। Contact Us – info@satnatimes.in Email - satnatimes1@gmail.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments