Thursday, May 23, 2024
Google search engine
Homeलाइफस्टाइलHoli 2024: होली के त्यौहार में लगाएं चार चांद, घर पर तैयार...

Holi 2024: होली के त्यौहार में लगाएं चार चांद, घर पर तैयार करें ये टेस्टी डिश

Holi 2024: होली के त्यौहार को पूरे भारत में काफी जोश और उत्साह से सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर और तरह-तरह के व्यंजन बनाकर इस त्यौहार को सेलिब्रेट करते हैं. ऐसे में अगर आप भी होली के इस त्यौहार को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो यह स्टोरी आपके लिए काफी काम की हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे डिशेस के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप होली के दौरान घर पर ही तैयार करके इस त्यौहार को स्पेशल बना सकते हैं.

Holi special dish
Holi special dish

गुजिया

हम में से शायद ही कोई ऐसा हो जो गुजिया के बारे में न जानता हो. यह एक डम्पलिंग की तरह दिखने वाला डिश है जिसके अंदर खोया, कोकोनट, ड्राई फ्रूट्स और चीनी डाला जाता है. होली के दौरान इसे सबसे बेस्ट डिश माना जाता है. इस गुथे हुए आटे को तैयार करने के लिए ऑल पर्पस आटे के साथ घी का इस्तेमाल किया जाता है. केवल यहीं नहीं, इसे तेल में तबतक फ्राई किया जाता है जबतक यह गोल्डन कलर का न हो जाए.

Gujiya
Holi 2024: होली के त्यौहार में लगाएं चार चांद, घर पर तैयार करें ये टेस्टी डिश 8

ठंडई

ठंडई एक ठंडा और फ्लेवर्ड ड्रिंक होता है जिसमें दालचीनी, केसर और काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. इसके बाद इस मिक्सचर को छान लिया जाता है ताकि उसमे मौजूद सभी मोटे पार्टिकल्स हटाए जा सकें. ठंडई में आपको रिफ्रेश करने की ताकत होती है और यह होली के दौरान काफी लोकप्रिय ड्रिंक भी माना जाता है.

Thandai
Holi 2024: होली के त्यौहार में लगाएं चार चांद, घर पर तैयार करें ये टेस्टी डिश 9

दही वड़ा

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे दही वड़ा खाना पसंद न हो. यह एक ऐसा डिश है जो होली के दौरान आपको लगभग सभी घरों में देखने को मिल जाएगा. दही वड़ा एक इंडियन डिश है जिसमें दाल के पकौड़े को दही में भिगोया जाता है और ऊपर से इमली और पुदीने की चटनी डाली जाती है. दाल का घोल भीगी हुई उड़द दाल को पीसकर और फिर वड़े बनाकर बनाया जाता है. आप होली के दौरान काफी आसानी से घर पर ही दही वड़े बना सकते हैं.

Dahi Vada 1
Holi 2024: होली के त्यौहार में लगाएं चार चांद, घर पर तैयार करें ये टेस्टी डिश 10

पूरन पोली

पूरन पोली पकी हुई दाल, गुड़ और मसालों से भरी एक स्वीट ब्रेड है। यह साबुत गेहूं के आटे और दाल से बना है जिसे गुड़ के साथ गाढ़ा होने तक पकाया जाता है. आटे को दाल की फिलिंग के साथ रोल किया जाता है और गोल्डन ब्राउन होने तक घी के साथ तवे पर पकाया जाता है. यह बैलेंस की निशानी है और होली के दौरान कई घरों में इसे तैयार किया जाता है.

Puran Poli 1
Holi 2024: होली के त्यौहार में लगाएं चार चांद, घर पर तैयार करें ये टेस्टी डिश 11

मालपुआ

मालपुआ एक तरह का स्वीट पैनकेक है जो आटे, दूध, चीनी और इलायची के घोल से बनाया जाता है. इसे गोल्डन ब्राउन और कुरकुरा होने तक तला जाता है. यह जीवन की मिठास का प्रतिनिधित्व करता है और होली सेलिब्रेशन के दौरान परोसा जाता है.

Malpua 2
सतना टाइम्स न्यूज डेस्क
सतना टाइम्स न्यूज डेस्कhttps://satnatimes.in/
हमारी नजर में आम आदमी की आवाज जब होती है बेअसर तभी बनती है बड़ी खबर। पूरब हो या पश्चिम, उत्तर हो या दक्षिण सियासत का गलियारा हो या गांव गलियों का चौबारा हो. सारी दिशाओं की हर बड़ी खबर, खबर के पीछे की खबर और एक्सक्लूसिव विश्लेषण का ठिकाना है satnatimes.in सटीक सूचना के साथ उसके सभी आयामों से अवगत कराना ही हमारा लक्ष्य है। Satna Times को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब पर भी देख सकते है। Contact Us – info@satnatimes.in Email - satnatimes1@gmail.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments