सर्दियों में नहाने के बाद इन चीजों को लगाने से आपका चेहरा कभी रूखा नहीं होगा!

खूबसूरत दिखने के लिए मौसम के अनुसार त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है, नहीं तो त्वचा में कई तरह की समस्याएं पनपने लगती हैं। वहीं जैसे-जैसे ठंड बढ़ने लगी है वैसे-वैसे त्वचा में रूखेपन की समस्या भी बढ़ने लगी है जो एक गंभीर समस्या है।

Image credit by Google

ऐसे में हम त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए कुछ देसी उपाय अपनाएंगे, जो सर्दियों में हमारी त्वचा को रूखा होने से बचाएंगे। वैसे तो इसके लिए बाजार में कई क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं, आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन घरेलू नुस्खों से बेहतर कुछ नहीं है।


इसे भी पढे – New Jhumka Design 2024 आपको रिझाने मार्केट मे नए झुमकों का डिजाइन आ गए,आप भी जरूर करे ट्राई


शुष्क त्वचा के कारण

अक्सर हमारी त्वचा खराब होने का मुख्य कारण यह होता है कि हम नहाने के बाद त्वचा पर कुछ भी इस्तेमाल नहीं करते हैं, जिसके कारण ठंडी हवा का प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है और त्वचा से नमी दूर होने लगती है। हम सब ये बड़ी गलती करते हैं. इसलिए आपको नहाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना कभी नहीं भूलना चाहिए।

त्वचा पर तेल का इस्तेमाल

sardiyo me dry skin se kaise bachaye

अक्सर नहाने के बाद चाहे चेहरे की त्वचा हो या शरीर की अन्य त्वचा, साबुन लगाने से नमी खत्म हो जाती है और जब त्वचा ठंडे मौसम की चपेट में आती है तो उसके रूखे होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए नहाने के तुरंत बाद त्वचा को सुखा लें। नारियल के साथ त्वचा. तेल से मालिश करना बहुत जरूरी है, अगर नारियल तेल उपलब्ध नहीं है तो आप सरसों के तेल से भी मालिश कर सकते हैं, इससे आपकी त्वचा को नमी मिलती है।


इसे भी पढ़े – Latest Nose Pin Design 2024 :लड़कियों को यह नोज पिन काफी पसंद आ रही है। आप भी देखिए नए ज़माने की नोज पिन!


इसके अलावा आपको हफ्ते में दो बार कच्चे दूध से मसाज भी करनी चाहिए ताकि आपकी त्वचा रूखेपन से दूर रहे। आप चाहें तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल रोजाना अपने चेहरे पर भी कर सकते हैं, यह सर्दियों में त्वचा को रूखेपन से बचाता है।

winter skin care tips hindi

सर्दियों में हमें त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि चेहरा हमेशा चमकता रहे, इसके लिए आपको दिन में दो बार हर्बल क्रीम लगानी चाहिए जो त्वचा को नमी प्रदान करती है, साथ ही रात को सोने से पहले त्वचा पर मॉइस्चराइजर भी लगाएं। आप इसका उपयोग कर सकते हैं या फिर ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। त्वचा को रूखेपन से बचाने का यह बहुत सस्ता और सफल उपाय है।


इसे भी पढ़े – Nita ambani :5 करोड़ रुपए की इस बोतल में पानी पीती हैं नीता अंबानी, दूसरी बोतलों को नहीं छूतीं, बोतल की खासियत जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे


निष्कर्ष

हमारे द्वारा सुझाए गए तरीकों को हर दिन अपनाने की कोशिश करें। सर्दियों में आपकी त्वचा खूबसूरत और मुलायम बनी रहेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे सतना टाइम्स एप को डाऊनलोड कर सकते हैं। यूट्यूब पर सतना टाइम्स के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here