Friday, June 14, 2024
Google search engine
Homeलाइफस्टाइलपीले दांत रातभर में हो जाएंगे सफेद, घर में लगा ये पौधा...

पीले दांत रातभर में हो जाएंगे सफेद, घर में लगा ये पौधा Yellow Teeth को मोतियों की तरह चमका देगा

Yellow Teeth Home Remedies: पीले दांत न केवल आपकी खूबसूरती में दाग लगा सकते हैं बल्कि ये आपकी ओरल हेल्थ की भी दर्शाते हैं. दांतों का पीलापन कई बार इनकी सही तरीके से साफ-सफाई न करने और खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से होता है. जिस वजह से दांतों पर पीले रंग की एक परत चढ़ जाती है, जिसे टार्टर कहा जाता है. असल में यही पीली परत सफेद दांतों को पीला बनाने का काम करती है. बता दें कि पहले तो ये पीली परत दांतों के ऊपर रहती है लेकिन इसको सही समय से साफ न करने पर यह दांतों और मसूड़ों की जड़ों में घुसने लग जाती है. जिससे दांत कमजोर होने लग जाते हैं. ज्यादा दिनों तक जमा गंदगी की वजह से पायरिया, कैविटी, दांतों में खून आना, मसूड़ों में दर्द होना, सेंसिटिविटी और मुंह से बदबू आने लग जाती है.

Yellow Teeth Home Remedies
Yellow Teeth Home Remedies

दांतों का पीलापन हटाकर सफेद करने के लिए वैसे तो आप डेंटिस्ट के पास जा कर इनको साफ करा सकते हैं. लेकिन इसमें पैसा भी खर्च होता है और ध्यान न देने पर दांत फिर से पीले पड़ने लग जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी आर्युवेदिक जड़ी बूटी के बारे में बताएंगे जो दांतों का पीलापन हटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

दांतों को पीलापन नेचुरली हटाने के घरेलू नुस्खे ( Home Remedies for Teeth Whitening)

बबूल 

दांतों को सफेद करने में बबूल आपकी मदद कर सकता है. आयुर्वेद बबूल की टहनियों को डिस्पोजेबल टूथब्रश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. बबूल में टैनिन पाया जाता है जो दांतों को सफेद बनाने में मदद कर सकता है.

तुलसी का पौधा 

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. बता दें कि तुलसी आपके दांतों को सफेद करने में भी मदद कर सकती है. आप पत्तियों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें और उसी से दांतों को ब्रश करें. तुलसी की हरी पत्तियों को मजबूत बनाकर उनको सफेद बनाने में मदद करता है. तुलसी पायरिया (मसूड़ों से खून आना) जैसी परेशानियों को दूर करने में भी मदद मिलती है.

 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Satnatimes.in इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सतना टाइम्स न्यूज डेस्क
सतना टाइम्स न्यूज डेस्कhttps://satnatimes.in/
हमारी नजर में आम आदमी की आवाज जब होती है बेअसर तभी बनती है बड़ी खबर। पूरब हो या पश्चिम, उत्तर हो या दक्षिण सियासत का गलियारा हो या गांव गलियों का चौबारा हो. सारी दिशाओं की हर बड़ी खबर, खबर के पीछे की खबर और एक्सक्लूसिव विश्लेषण का ठिकाना है satnatimes.in सटीक सूचना के साथ उसके सभी आयामों से अवगत कराना ही हमारा लक्ष्य है। Satna Times को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब पर भी देख सकते है। Contact Us – info@satnatimes.in Email - satnatimes1@gmail.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments