Thursday, May 23, 2024
Google search engine
Homeदिल्लीशेयर मार्केट में क्या होता है कैंडल स्टिक? इसे समझकर आप भी...

शेयर मार्केट में क्या होता है कैंडल स्टिक? इसे समझकर आप भी बन सकते हैं एक्सपर्ट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट एक ऐसा स्थान है जहां निवेशक और ट्रेडर आपस में कंपनियों के शेयर खरीदने और बेचने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं। शेयर मार्केट में सफल निवेश करने के लिए टेक्निकल एनालिसिस का उपयोग किया जाता है, और कैंडल स्टिक इस तकनीक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

क्या होता है कैंडल स्टिक?

कैंडल स्टिक या कैंडलस्टिक एक चार्टिंग टूल है जिसे टेक्निकल एनालिसिस में प्रयोग किया जाता है। यह टूल ग्राफिकल रूप में जानकारी प्रदान करता है और ट्रेडर्स को मूल्य की गति और दिशा के बारे में बताता है। कैंडल स्टिक्स चार्ट एक विशेष प्रकार का बार ग्राफ होता है जिसमें प्रत्येक दिन के ओपन, क्लोज, हाई, और लो मूल्य दर्शाए जाते हैं।

 

कैसे काम करता है कैंडल स्टिक?

कैंडल स्टिक्स चार्ट के प्रमुख तत्व दो कर्व होते हैं – बार और विकर्ण। बार को कैंडल और विकर्ण को विकर्ण कहा जाता है। कैंडल एक विशेष स्थान पर खुलता है और अपनी ऊपरी और निचली स्तर पर सबसे ऊँचा और सबसे नीचा बिंदु छोड़ता है। एक कैंडल स्टिक का रंग भी महत्वपूर्ण हो सकता है। जब एक कैंडल हरी होती है, तो यह दिखाता है कि मूल्य ऊपर बढ़ रहा है। जब एक कैंडल लाल होती है, तो यह दिखाता है कि मूल्य नीचे जा रहा है।

 

कितने प्रकार के होते हैं कैेंडल स्टिक?

कैंडल स्टिक्स के विभिन्न प्रकार होते हैं, जैसे बुलिश कैंडल, बेयरिश कैंडल, हैमर, शूटिंग स्टार, एंवलोपिंग आदि। इन प्रकारों में प्रत्येक की अपनी महत्ता होती है और वे ट्रेडर्स को मूल्य की गति और उछाल के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

एक कैंडल स्टिक का उपयोग ट्रेडर्स द्वारा मूल्य के स्तरों की पहचान करने में किया जाता है। यह उन्हें समझने में मदद करता है कि शेयर की कीमत किसी विशेष स्तर पर कहाँ खरीदने या बेचने के लिए संकेत दे रही हैं। कई बार कैंडल स्टिक पैटर्न्स का उपयोग करके ट्रेडर्स ट्रेडिंग के नियम तय करते हैं और उन्हें यह बताते हैं कि शेयर का किनारा या उछाल किसी निश्चित दिशा में जा रहा है।

अगर आप भी में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 – Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- http://bit.ly/3KMHqZW

सतना टाइम्स न्यूज डेस्क
सतना टाइम्स न्यूज डेस्कhttps://satnatimes.in/
हमारी नजर में आम आदमी की आवाज जब होती है बेअसर तभी बनती है बड़ी खबर। पूरब हो या पश्चिम, उत्तर हो या दक्षिण सियासत का गलियारा हो या गांव गलियों का चौबारा हो. सारी दिशाओं की हर बड़ी खबर, खबर के पीछे की खबर और एक्सक्लूसिव विश्लेषण का ठिकाना है satnatimes.in सटीक सूचना के साथ उसके सभी आयामों से अवगत कराना ही हमारा लक्ष्य है। Satna Times को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब पर भी देख सकते है। Contact Us – info@satnatimes.in Email - satnatimes1@gmail.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments