Monday, June 17, 2024
Google search engine
Homeमध्यप्रदेशVideo :सतना लोकसभा सीट में 26 अप्रैल को होगा मतदान, सतना कलेक्टर...

Video :सतना लोकसभा सीट में 26 अप्रैल को होगा मतदान, सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी जानकारी

सतना,मध्यप्रदेश।। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 का कार्यक्रम घोषित हो जाने के साथ ही सतना एवं मैहर जिला की संपूर्ण सीमा में आदर्श आचरण संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को संपन्न जिला स्तरीय स्टैडिंग कमेटी की बैठक में निर्वाचन कार्यक्रम, निर्वाचन प्रक्रिया एवं भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुये सतना जिले के समस्त राजनैतिक दल, जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों – कर्मचारियों को जारी आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने की अपील की गई है।

सतना न्यूज़
Photo credit by satna times

इस मौके पर कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सतना श्री आशुतोष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक मैहर श्री सुधीर अग्रवाल, सभी सहायक रिटर्निंग ऑफीसर नीरज खरे, एपी द्विवेदी, आरएन खरे, जीतेन्द्र वर्मा, सुधीर बैक, आरती यादव, डॉ आरती सिंह, राहुल सिरोड़िया तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के घोषित कार्यक्रमानुसार 28 मार्च 2024 को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके साथ ही नामांकन पत्र प्राप्त करने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल होगी और 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नाम वापसी 8 अप्रैल तक की जा सकेगी।

https://www.instagram.com/reel/C4lNtSoocLw/?igsh=dXB5eHhuZTJpb3Ny

मतदान 26 अप्रैल को होगा और मतगणना 4 जून को की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभी सतना लोकसभा क्षेत्र में कुल 1950 मतदान केंद्र हैं। लोकसभा चुनाव में 17 लाख 7 हजार 71 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। इनमें 8 लाख 91 हजार 307 पुरुष और 8 लाख 12 हजार 187 महिला मतदाता, 6 अन्य तथा 3571 सर्विस मतदाता शामिल हैं। जिले में पीडब्ल्यूडी मतदाता की संख्या 20 हजार 632 और 85 प्लस वर्षीय मतदाताओं की संख्या 9 हजार 518 है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सतना और मैहर जिले में कुल 11 अंर्तराज्यीय नाके स्थापित किये जायेंगे। उन्होने कहा कि निर्वाचन की अनुमति के संबंध में सुविधा पोर्टल से आवेदन किये जा सकेंगे। कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन की घोषणा के साथ ही संपूर्ण जिले में धारा 144 प्रभावशील हो गई है। उन्होने संपत्ति विरुपण, लाउड स्पीकर पर प्रतिबंध, सर्किट हाउस/रेस्ट हाउस पर प्रतिबंध, हेलीपैड लैडिंग चार्ज, पानी के टैंकरों एवं यात्री प्रतीक्षालयों से जनप्रतिनिधियों के नामों को हटाने और मिटाने, जनप्रतिनिधियों से संबद्ध शासकीय कर्मचारी और वाहनों संबद्धता की वापसी, वाहनों पर प्रतिबंध, जुलूस-रैली की अनुमति, कानून और व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी।

https://youtu.be/HVASVX7ctTo?si=QaVuEeNb9FjFamU3

पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया एक पारदर्शी प्रक्रिया है। इसलिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधि सम्यक चुनाव संपन्न कराने के लिये जारी दिशा-निर्देशों के बारे में भली-भांति अवगत रहें और यथा-स्वरूप निर्देशों को निचले स्तर तक पहुंचाकर पालन सुनिश्चित करायें। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन के संबंध में सी-विजिल एप में शिकायत दर्ज की जा सकती है। जिस पर शिकायत दर्ज होते ही कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। इसके अलावा सूचना संकलन के स्त्रोत और मुखबिरों से जानकारी प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी। वाहनों में नेम प्लेट, राजनैतिक चिन्ह, हूटर प्रतिबंधित रहेंगे।
कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन की सभी गतिविधियां सतना जिला मुख्यालय से ही संचालित होगी। मैहर जिला प्रशासन द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी प्रक्रिया के साथ संपन्न कराने में पूर्ण सहयोग प्रदान किया जायेगा। पुलिस अधीक्षक मैहर सुधीर अग्रवाल ने लोकतंत्र के पर्व पर मतदान को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने में सहयोग करने की बात कही। इस मौके पर जिला स्तरीय स्टैडिंग कमेटी के सदस्य, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments