T20 World Cup 2024 :रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा लिया वर्ल्ड कप फाइनल में मिली हार का बदला

T20 World Cup 2024 :

T20 World Cup 2024 :सेंट लूसिया में खेले गए विश्व कप के सुपर 8 मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हरा दिया. टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले बल्लेबाज़ी का न्यौता दिया, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के आगे 205 रन बना 206 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य खड़ा कर दिया.

T20 World Cup 2024 :

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत शानदार रही, विराट कोहली जरुर बिना खाता खोले वापस चले गए. लेकिन कप्तान हिटमैन शर्मा ने पारी को आगे बढ़ाने का जिम्मा उठाते हुए 41 गेंदों में 92 रन बना दिए . सूर्यकुमार यादव ने भी 16 गेंदों में 31 रन बनाकर कप्तान रोहित का साथ निभाया. अंत में हार्दिक पांड्या और रविन्द्र जड़ेजा ने भारतीय पारी को संभाला. भारत की तरफ से हार्दिक ने 17 गेंदों में 27 रन, रविन्द्र जड़ेजा ने 5 गेंदों में 9 रन, और शिवम दुबे ने 22 गेंदों में 28 रन बनाए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया की टीम की शुरुआत शानदार रही. ट्रैविस हेड ने एक बार फिर फिर भारतीय टीम को एक वक्त के लिए डरवा दिया था. डेविड वार्नर तो जल्दी ही आउट हो गए थे परंतु उसके बाद कप्तान मार्श और हेड की जोडी की ऐसा खेल रही थीं मानों आस्ट्रेलिया आराम से यह मैच जीत जाएगी. परंतु एक बार फिर कुलदीप यादव ने मेन मौके पर मार्श का विकेट निकालकर भारतीय टीम को राहत की सांस दी. उसके बाद संकट मोचन कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह ने खतरनाक दिख रहे ट्रेविस हेड का विकेट निकाल भारतीय टीम को जीत की ओर अग्रसर कर दिया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रेविस हेड ने 43 गेंदों में 76 रन तो मिशेल मार्श ने 28 गेंदों में 37 रनों की पारी खेली. वही बात करें भारतीय गेंदबाजी की तो अर्शदीप सिंह ने सर्वाधिक तीन विकेट कुलदीप यादव ने दो विकेट तो बुमराह और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया.

इस रोमांचक जीत के साथ भारत ने सेमीफाइनल्स में अपनी जगह पक्की कर ली है. भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला इंग्लैंड से 27 जून को होगा.  एस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली ऑस्ट्रेलिया से हार का हिसाब भी बराबर कर लिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here