Thursday, May 23, 2024
Google search engine
Homeमध्यप्रदेशSatna News :रामवन के पांच दिवसीय बसंतोत्सव मेले का हुआ समापन, आकर्षण...

Satna News :रामवन के पांच दिवसीय बसंतोत्सव मेले का हुआ समापन, आकर्षण का केंद्र बने झूले

Satna News MP : सतना जिले के रामपुर बघेलान तहसील (rampur baghelan) स्थित रामवन ramvan mela) में लगे पांच दिवसीय बसंतोत्सव का समापन 19 फरवरी को श्रृद्धालुओं और ग्रामीणजनों की अपार भीड़ के बीच हुआ। मेले के समापन अवसर पर बालक और बालिका वर्ग के बीच कबड्डी खेल स्पर्धा आयोजित की गई। कबड्डी स्पर्धा में बालिका वर्ग का मैच अमरपाटन (amarpatan) और रामपुर बघेलान टीम के बीच खेला गया। इसमें रामपुर बघेलान की टीम को 18 एवं अमरपाटन को 11 अंक प्राप्त हुये। इस प्रकार रामपुर बघेलान की टीम 7 अंको से विजयी रही।

फ़ोटो सतना टाइम्स डॉट इन

Satna News : इसी प्रकार पुरुष वर्ग की कबड्डी स्पर्धा का फाइनल मैच रामवन एकेडमी और आर्यन क्लब मतहा के बीच खेला गया। जिसमें रामवन एकेडमी के 29 अंक के विरुद्ध आर्यन क्लब मतहा ने 39 अंक प्राप्त कर मैच को जीतने में सफल रहा। स्पर्धा की विजेता टीम को 11 हजार रुपये और उप विजेता टीम को 5100 रुपये का नकद पुरुस्कार दिया गया। साथ ही टीम सदस्यों को शील्ड, कप एवं अन्य पारितोषिकों का वितरण किया गया। कार्यक्रम के अतिथियों द्वारा विशेष दक्ष खिलाड़ियों को अलग से पारितोषिक और नकद राशि का भी वितरण किया गया।

रामवन के बसंतोत्सव मेला के सफल आयोजन के लिये ग्राम पंचायत मतहा की सरपंच श्रीमती मनीषा अनंत प्रताप सिंह ने संलग्न सभी लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि सभी के सहयोग और अथक प्रयासों से मेले का आयोजन निर्विघ्न सफलता से परिणित हुआ। श्रीमती सिंह ने मेला समिति के प्रयासों की सराहना करते हुये कहा कि भविष्य में भी इसी प्रकार से रामवन के मेले के आयोजन की सफल बनाने में सभी का सहयोग प्राप्त होगा और रामवन का बसंतोत्सव मेला और अधिकत गतिमान होकर सफलता को प्राप्त करेगा। समापन अवसर पर आयोजित कबड्डी स्पर्धा में मुख्य अतिथि के रुप में जनपद अध्यक्ष रावेंद्र सिंह, पूर्व जनपद अध्यक्ष बाबूलाल सिंह, एसडीएम आरएन खरे, पूर्व जनपद सदस्य बृजेंद्र सिंह, अरुण सिंह गहरवार, तहसीलदार राय सिंह कुशराम सहित आमजन उपस्थित रहे।


इसे भी पढ़े – Indore News: पटवारी परीक्षा के घोटाले पर इंदौर में हजारों छात्रों ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा


आकर्षण का केंद्र रहे झूले

रामवन में बसंतोत्सव पर लगाए गए पांच दिवसीय मेले में बड़े-बड़े झूले, मौत का कुआं और मनोरंजन के विभिन्न स्टाल यहां घूमने आने वालों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहे। ग्रामीण जन-जीवन के लिए आवश्यक सौंदर्य प्रसाधन, खानपान, चाट-फुलकी और गन्ना, लाई की दुकानों पर हमेशा भीड़ देखी जा सकती है।

अवधी, बघेलीखंडी और बुदेलखंडी कलाकारों ने दी प्रस्तुतियां

रामवन बसंतोत्सव मेले के अवसर पर अवधी गायन और नृत्य, बुदेलखंड का मशहूर राई नृत्य और गायन की प्रस्तुतियां लोक कलाकारों द्वारा दी गई। जो मेले में आकर्षण का केंद्र बन रहीं और आसपास के क्षेत्र के लोगों ने प्रस्तुतियों की भी खूब सराहना की. उल्लेखनीय है कि सतना सहित आसपास के जिलों के लोगों को भी रामवन के बसंत मेले का बेसब्री से इंतजार रहता है। रामवन में सीमेंट से बने विशालकाय बड़े हनुमान जी के दर्शन दूर से ही हो जाते हैं। सतना-रीवा मुख्य सड़क के अलावा सज्जनपुर बायपास के बन जाने से मेले के क्षेत्र का विस्तार भी हुआ है। बसंतोत्सव के पांच दिवसीय रामवन मेले में सतना जिले के आसपास के जिलों सहित अन्य प्रदेशों से भी आए दुकानदारों ने अपने-अपने क्षेत्र की विशेष वस्तुओं की दुकान लगाई। लगभग 50 वर्षों से लगातार लगने वाले रामवन के इस बसंतोत्सव मेले का क्षेत्रीय लोगों को साल भर इंतजार रहता है।

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments