Thursday, May 23, 2024
Google search engine
Homeमध्यप्रदेशRewa News :रेलवे लाइन के लिए 15 मई तक भू-अर्जन अनिवार्य रूप...

Rewa News :रेलवे लाइन के लिए 15 मई तक भू-अर्जन अनिवार्य रूप से पूरा करें , उप मुख्यमंत्री ने की रेल परियोजनाओं की समीक्षा

Rewa News : कमिश्नर कार्यालय सभागार रीवा में शनिवार को आयोजित बैठक में उप मुख्यमंत्री तथा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन निर्माण की समीक्षा की। उप मुख्यमंत्री ने कहा यह रेलवे लाइन विन्ध्य के विकास की जीवन रेखा है। विन्ध्य नैसर्गिक संसाधनों से भरपूर है। ललितपुर सिंगरौली रेलवे लाइन के निर्माण, रीवा एयरपोर्ट के निर्माण तथा विन्ध्य में नर्मदा नदी का पानी पहुंचने से पूरे क्षेत्र के विकास को पंख लग जाएंगे। इस क्षेत्र में इतना तेजी से विकास होगा कि कोई क्षेत्र इसकी बराबरी नहीं कर पाएगा।

सतना टाइम्स डॉट इन

कलेक्टर सीधी और सिंगरौली रेलवे लाइन के लिए आवश्यक जमीनों का 15 मई तक अनिवार्य रूप से भू अर्जन करें। भू अर्जन के संबंध में राजस्व अधिकारी तथा रेलवे के अधिकारी संयुक्त रूप से सर्वे करके भू स्वामियों की आपत्तियों का निराकरण करें। शासन के मापदण्डों के अनुसार जो व्यक्ति पात्र हैं उन्हें मुआवजा राशि का तत्काल भुगतान करें।उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे लाइन के निर्माण में देरी के कारण सभी को नुकसान हो रहा है। परियोजना की लागत लगातार बढ़ रही है। रेलवे लाइन का निर्माण समय पर पूरा हो जाता तो इस पूरे क्षेत्र में उद्योग, पर्यटन, चिकित्सा तथा सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास होता। भू अर्जन की कार्यवाही पूरा होने तक रेलवे के अधिकारी निर्माण कार्यों के टेण्डर की कार्यवाही पूरी कर लें।

रेलवे लाइन में बनने वाली टनल, बड़ी पुल, रेलवे स्टेशन तथा अन्य बड़े निर्माण कार्यों के टेण्डर की कार्यवाही तीन माह में पूरा कर लें जिससे जमीन का अधिग्रहण होते ही निर्माण कार्य  तेजी से शुरू हो जाए। भू अर्जन में किसी भी तरह की बाधा आने पर संबंधित जिले के कलेक्टर को सूचना दें। यदि कोई भी व्यक्ति अवैध तरीके से निर्माण कार्यों में बाधा पहुंचाने का प्रयास करता है तो कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर गोपालचन्द्र डाड ने कहा कि रेलवे के अधिकारी गोविंदगढ़ से सीधी तक का निर्माण कार्य तेजी से कराएं।

कलेक्टर सिंगरौली चार गांव के छूटे हुए किसानों के भू अर्जन की कार्यवाही 31 मार्च तक पूरी कर दें। कलेक्टर सिंगरौली धारा 11 की कार्यवाही की तिथि को आधार मानते हुए रेलवे के अधिकारियों के साथ मिलकर शेष 6 गांवों में जमीनों का सत्यापन करा लें। इन गांवों में 15 मई तक भू अर्जन की कार्यवाही अनिवार्य रूप से पूरी कर लें। बैठक में कलेक्टर सीधी साकेत मालवीय ने बताया कि जिले में रेलवे के लिए कुल 258 हेक्टेयर जमीन का भू अर्जन किया जाना है। इनमें से केवल 24 हेक्टेयर का भू अर्जन शेष है। इसे मई माह तक पूरा कर लिया जाएगा। कलेक्टर सिंगरौली ने बैठक में वीडियो कान्फ्रेंसिंग से शामिल होकर बताया कि भू अर्जन की जाने वाली जमीनों में धारा 11 की स्थिति में जो परिसम्पत्तियां हैं उनका मुआवजा देते हुए भू अर्जन के प्रकरण तैयार किए जा रहे हैं। भू अर्जन की कार्यवाही 15 मई तक पूरी हो जाएगी।

बैठक में रेलवे के मुख्य अभियंता जीएस मीणा ने कहा कि ललितपुर सिंगरौली रेलवे लाइन के निर्माण के लिए प्रशासन पूरा सहयोग कर रहा है। सतना और रीवा जिले में निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। सीधी जिले में निर्माण कार्य तेजी से जारी है। पन्ना से सतना के बीच भी निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस परियोजना का कार्य वर्ष 2026-27 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। भू अर्जन अधिकारी द्वारा जिन व्यक्तियों को पात्र माना जाएगा उन सभी को निर्धारित मुआवजा राशि प्रदान की जा रही है। बड़े निर्माण कार्यों के टेण्डर की कार्यवाही अगस्त माह तक पूरी कर ली जाएगी। परियोजना में 15 सितम्बर से पूरी तेजी के साथ कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। बैठक में नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, कलेक्टर रीवा श्रीमती प्रतिभा पाल, कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा, सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक तथा रेलवे के अधिकारी आरके स्वाई, सुनील कुमार, जोन सिंह मीणा उपस्थित रहे।

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments