Thursday, May 23, 2024
Google search engine
HomeLatest NewsMP Board : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए अपडेट, उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड, इस...

MP Board : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए अपडेट, उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड, इस बार ऐसे चेक होंगी कॉपियां, ये रहेंगे नियम, जानें कब आएगा रिजल्ट?

 

MP Board 10th-12th Result 2024 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 22 फरवरी से कॉपियों का मूल्यांकन कार्य शुरू हो जाएगा. पहले चरण में 80 हजार उत्तरपुस्तिका जांचने का लक्ष्य है। संभावना जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए 15 अप्रैल तक 10वीं-12वीं के नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे।खास बात ये है इस बार बोर्ड परीक्षाओं में उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड के चलते शिक्षक मनमाने अंक नहीं दे पाएंगे ।वही मूल्यांकन खत्म होने के साथ ही विद्यार्थियों के अंक भी तुरंत पोर्टल पर अपलोड होंगे, उसके आधार पर रिजल्ट बनाया जाएगा।

आंसरशीट में बारकोड के चलते शिक्षक नहीं दे पाएंगे मनमाने अंक

  • 22 फरवरी से पहले चरण का कॉपियों का मूल्यांकन कार्य शुरू हो जाएगा, लेकिन शिक्षक किसी भी छात्र को मनमाने अंक नहीं दे पाएंगे क्योंकि इस बार उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड लगाया गया है । इस बार 10वीं-12वीं की सभी उत्तरपुस्तिका पर बार कोड लगाकर विद्यार्थियों की पहचान छिपाई गई है। इससे किस विद्यार्थी की कौन सी उत्तरपुस्तिका है, इसकी जानकारी नहीं मिल पाएगी।
  • इसमें रोल नंबर की भी पहचान नहीं हो पाएगी। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस साल करीब 17 लाख विद्यार्थियों की एक करोड़ 10 लाख उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। अगर किसी विद्यार्थी के जीरो या 99 अंक आएंगे तो उसकी उत्तरपुस्तिका तीन बार जांची जाएगी। विषय शिक्षक के बाद उप मुख्य परीक्षक व मुख्य परीक्षक भी इनकी कॉपियों को जांचेंगे। एक शिक्षक अधिकतम 30 या 45 उत्तरपुस्तिका ही जांचेंगे।

22 फरवरी से कॉपियों का मूल्यांकन, ऐसी रहेगी पूरी व्यवस्था

  • एमपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की चल रही परीक्षाओं के बीच आंसरशीट्स के मूल्यांकन के लिए उन्हें जिला मुख्यालयों में पहुंचाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 22 फरवरी से कॉपियों के मूल्यांकन का पहले चरण का काम शुरू होगा। हर दिन करीब 2500 से 3000 उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का लक्ष्य है।  कॉपी चेकिंग में उन टीचरों की ड्यूटी लगाई जाएगी जो परीक्षा में व्यस्त नहीं हैं।
  • जिनकी ड्यूटी पहले से ही एग्जाम में लगी है, उन्हें लास्ट फेज में मूल्यांकन में लगाया जाएगा।जिस कक्ष में कॉपियां चेक होंगी वहां सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है, ताकी कोई गड़बड़ी ना हो।जब तक बोर्ड परीक्षा चलेगी, तब तक दोपहर दो से शाम छह बजे तक मूल्यांकन होगा। परीक्षा खत्म होने पर सुबह 10 से शाम छह बजे तक मूल्यांकन कार्य होगा। हर एक मूल्यांकनकर्ता को प्रतिदिन अधिकतम 45 कापियां जांचना होंगी। कुल चार चरणों में चार लाख से अधिक कापियां जांच के लिए मूल्यांकन केंद्र आएगी।
  • मूल्यांकनकर्ताओं को 10वीं की प्रति कापी जांचने पर 15 रुपये और 12वीं की 16 रुपये मिलेंगे। इस बार मूल्यांकनकर्ता द्वारा कापी जांचने में गलती की जाती है और कम या अधिक अंक दिए जाते हैं तो प्रति अंक के लिहाज से 100 रुपये काट लिए जाएंगे।कॉपियों की जांच पूरी होते ही छात्रों को मिले नंबर एमपी बोर्ड के ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड होंगे, फिर उसके आधार पर एमपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 तैयार किया जाएगा।

5 मार्च कोआखिरी पेपर, 15 अप्रैल तक रिजल्ट संभव

दरअसल, लोकसभा चुनाव के चलते मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 5-6फरवरी से कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई है, अबतक कई विषयों के पेपर हो चुके है। 10वीं परीक्षाएं 28 फरवरी तक और 12वीं के एग्जाम 5 मार्च तक चलेंगे। सभी पेपर सुबह 9 से दोपहर 12 बजे के बीच हो रहे है । 10वीं का आखिरी पेपर एनक्यूएसएफ और एआई तो 12वीं का आखिरी पेपर उर्दू और मराठी के होंगे। मंडल का दावा है कि 15 अप्रैल तक दोनों कक्षाओं का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र मंडल की वेबसाइट mpbse.nic.in पर नतीजे चेक कर पाएंगे।

सतना टाइम्स न्यूज डेस्क
सतना टाइम्स न्यूज डेस्कhttps://satnatimes.in/
हमारी नजर में आम आदमी की आवाज जब होती है बेअसर तभी बनती है बड़ी खबर। पूरब हो या पश्चिम, उत्तर हो या दक्षिण सियासत का गलियारा हो या गांव गलियों का चौबारा हो. सारी दिशाओं की हर बड़ी खबर, खबर के पीछे की खबर और एक्सक्लूसिव विश्लेषण का ठिकाना है satnatimes.in सटीक सूचना के साथ उसके सभी आयामों से अवगत कराना ही हमारा लक्ष्य है। Satna Times को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब पर भी देख सकते है। Contact Us – info@satnatimes.in Email - satnatimes1@gmail.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments