Friday, June 14, 2024
Google search engine
Homeदिल्लीLok Sabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, वाराणसी से...

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे पीएम मोदी, यहां देखे लिस्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए कमर कसते हुए बीजेपी ने आज यानी शनिवार को 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. बीजेपी कि पहली लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों को उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा पार्टी दो पूर्व मंत्री, लोकसभा अध्यक्ष के नाम का ऐलान की है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए पार्टी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया. बता दें, सोलह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की बीजेपी की पहली लिस्ट में 28 महिलाएं, 47 युवा नेता शामिल हैं. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में 51, पश्चिम बंगाल में 20, दिल्ली में पांच, गोवा और त्रिपुरा में एक-एक लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है.

पहली लिस्ट में कई दिग्गजों के नाम

बीजेपी की पहली लिस्ट में पार्टी के दिग्गज नेताओं का नाम शामिल है. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि पीएम मोदी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. वहीं, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे, बीजेपी सांसद बिष्णु पदा रे अंडमान और निकोबार से चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि बीजेपी सांसद तापिर गाओ अरुणाचल पूर्व से चुनाव लड़ेंगे, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को पार्टी ने डिब्रूगढ़ से चुनावी मैदान में उतारा है.

दिल्ली से AAP और कांग्रेस के टक्कर देंगे बीजेपी के ये उम्मीदवार

बीजेपी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को गांधीनगर से उम्मीदवार बनाया है. वहीं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को पोरबंदर पार्टी ने टिकट दिया है. बात करें दिल्ली में उतारे गए प्रत्याशियों की तो बीजेपी ने नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज को मैदान में उतारा है. वहीं पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को बीजेपी ने टिकट दिया है. बीजेपी ने चांदनी चौक सीट से प्रवीण खंडेलवाल और उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी को मैदान में उतारा है.

दिल्ली की पांच सीटों पर ये हैं बीजेपी उम्मीदवार
नई दिल्ली सीट- बांसुरी स्वराज
पश्चिमी दिल्ली- कमलजीत सहरावत
दक्षिणी दिल्ली- रामवीर सिंह बिधूड़ी
चांदनी चौक सीट- प्रवीण खंडेलवाल
उत्तर-पूर्वी दिल्ली- मनोज तिवारी

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पार्टी ने विदिशा से उम्मीवार बनाया है. वहीं, भोपाल से मौजूदा सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटकर पार्टी ने आलोक शर्मा को वहां से उम्मीदवार बनाया है. त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देव त्रिपुरा पश्चिम से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.

गौरतलब है कि बीते दिनों बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसमें पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर मैराथन मंथन किया गया था. प्रधानमंत्री मोदी भी इस बैठक में शरीक हुए थे. इससे पहले, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, शाह, संगठन महासचिव बी एल संतोष ने विभिन्न राज्यों के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें कर उम्मीदवारों के नामों पर विमर्श किया था.अभी तक लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा नहीं हुई है लेकिन पार्टी ने इससे पहले ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी.

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments