Thursday, May 23, 2024
Google search engine
HomeभोपालMP News :पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा तथा पीएम श्री धार्मिक पर्यटन...

MP News :पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा तथा पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा का शुभारंभ

भोपाल,मध्यप्रदेश।। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि मध्यप्रदेश भौगोलिक दृष्टि से बड़ा प्रांत है। सड़क और रेल मार्ग से तो प्रदेश में आवागमन की सुविधा विद्यमान है, इसके साथ ही अब राज्य शासन द्वारा हवाई मार्ग से भी कम समय में एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश के धार्मिक पर्यटन, अन्य पर्यटन स्थान और बड़े शहरों तक हवाई सेवा का विस्तार प्राथमिकता से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा तथा पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा के शुभारंभ अवसर पर राजकीय विमानतल भोपाल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा तथा पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा का शुभारंभ
PHOTO CREDIT BY SATNA TIMES

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश पर ईश्वर की विशेष कृपा है। अमरकंटक से निकलने वाली मां नर्मदा मध्यप्रदेश के साथ-साथ गुजरात की भी जीवन रेखा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर देश को ऊर्जा और सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने में मां नर्मदा का उल्लेखनीय योगदान रहा है। प्रदेश में आरंभ हो रही हवाई सेवा से धार्मिक के साथ-साथ व्यापारिक, प्रशासनिक गतिविधियों तथा सभी प्रकार की परिस्थितियों में एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाना त्वरित रूप से संभव होगा। हमारा प्रयास होगा कि सभी जिलों में हवाई पट्टियां बने और अंतर्राज्यीय हवाई सेवा का विस्तार हो।

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि इंदौर से महाकालेश्वर तथा ममलेश्वर (ओंकारेश्वर) के लिए हवाई सेवा के बाद केदारनाथ और यमुनोत्री के समान दतिया, मैहर, ओरछा आदि के लिये कम समय में दर्शन के लिए हेलिकॉप्टर सेवा आरंभ की जाएगी। प्रदेश के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों तक हवाई सुविधा के विस्तार का प्रयास होगा। पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण अन्य स्थान जैसे कान्हा, बांधवगढ़ तक वायु सेवा का विस्तार करने की भी योजना है। पूर्णतः राज्य शासन द्वारा पोषित इन योजनाओं से राज्य सरकार द्वारा धार्मिक तीर्थाटन के लिए संचालित योजनाओं को जोड़ कर प्रदेश में विद्यमान तीर्थ स्थलों की यात्रा कराने की व्यवस्था की जाएगी।



मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने दोनों योजनाओं के शुभारंभ की घोषणा की। उन्होंने रिमोट का बटन दबाकर दोनों योजनाओं का शुभारंभ किया तथा झंडी दिखाकर दो विमान और एक हेलीकॉप्टर रवाना किए।  उन्होंने कहा कि शुभारंभ में मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी, श्री गौतम टेटवाल और श्री नरेश शिवाजी पटेल इंदौर की यात्रा कर रहे हैं। इसी प्रकार मंत्री श्री राकेश सिंह, श्रीमती संपत्ति उइके और श्री धर्मेंद्र लोधी जबलपुर प्रस्थान कर रहे हैं। ग्वालियर के लिए आरंभ हो रही सेवा में उप मुख्यमंत्री श्री जगदीश देवड़ा, मंत्री श्री एंदल सिंह कंसाना, श्री नारायण सिंह कुशवाहा तथा श्री प्रद्युम्न तोमर रवाना हुये।

दो माह में होगा सुचारू संचालन

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति और प्रबंध संचालक म.प्र. टूरिज्म बोर्ड श्री शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा के सुचारू संचालन के लिए संस्था फ्लायओला के साथ अनुबंध किया गया है। ऑपरेटर संस्था द्वारा अनुबंध के अनुसार दो माह के भीतर फ्लाइट रूट का चयन, टिकट काउंटर स्थापना, लोकल स्टाफ चयन एवं प्रशिक्षण इत्यादि कार्य करने होंगे। इसके पश्चात नियमित रूप से सेवाओं का संचालन प्रारंभ किया जाएगा। 8 सीटर वाले 2 ट्वीन इंजन एयरक्राफ्ट चलाये जाएंगे, जिसमें प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, भोपाल, खजुराहो के साथ-साथ अन्य छोटे हवाईअड्डों को भी जोड़ा जाएगा।

पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा

पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा के तहत मध्यप्रदेश के आध्यात्मिक केंद्रों तक श्रद्धालुओं की पहुंच सुगम होगी। इस सेवा के माध्यम से श्रद्धालु विशेषकर बुजुर्ग, दिव्यांग प्रदेश के दो ज्योतिर्लिंग उज्जैन एवं ओमकारेश्वर तथा अन्य धार्मिक स्थलों पर आसानी से पहुँच जाएंगे। योजना के अंतर्गत एक ट्विन इंजन हेलीकॉप्टर एवं दो सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर होंगे। एक ट्विन इंजन हेलीकॉप्टर भोपाल में तथा एक-एक सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर इंदौर तथा उज्जैन में होंगे। बुकिंग मध्यप्रदेश टूरिज्म के पोर्टल, मेक माय ट्रिप, अगोड़ा इत्यादि से ऑनलाइन की जा सकेगी।

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments