Thursday, May 23, 2024
Google search engine
Homeक्रिकेटIPL के तुरंत बाद टी20 वर्ल्ड कप खेलने से भारत को होता...

IPL के तुरंत बाद टी20 वर्ल्ड कप खेलने से भारत को होता है नुकसान, हर बार ग्रुप स्टेज भी नहीं हुआ पार

भारत ने आईपीएल शुरू होने के बाद आज तक टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है। वहीं अबतक खेले गए 8 टी20 वर्ल्ड कप में 3 बार टूर्नामेंट आईपीएल फाइनल के 20 दिन के अंदर ही शुरू हुआ है और तीनों ही बार भारतीय टीम ग्रुप स्टेज भी पार नहीं कर पाई है।

t20.png

 

T20 World cup, Indian Premier League 2024: वेस्टइंडीज और कैरेबियन में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस जून में किया जाएगा। इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 17वां संस्कारण खेला जाएगा। इस साल देश में होने वाले लोकसभा चुनावों के चलते अबतक आईपीएल के शेड्यूल की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक यह मार्च के अंत में खेला जाएगा।

आईपीएल की शुरुआत 22 मार्च को हो सकती है। वहीं इसका फ़ाइनल मुक़ाबला 26 मई को खेला जाएगा। अगर ऐसा होता है तो इसका भारतीय टीम को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। दरअसल अगर फाइनल 26 मई को ही हुआ तो 5 दिन बाद ही टी20 वर्ल्ड कप भी शुरू हो जाएगा। हालांकि, टीम इंडिया का पहला मैच 9 दिन बाद 5 जून को होगा। लेकिन खिलाड़ियों को फिर भी टूर्नामेंट के लिए एकसाथ प्रैक्टिस करने का बहुत कम समय मिलेगा।

अगर भारतीय टीम के आंकड़ों पर नज़र डाली जाये तो जब-जब आईपीएल के तुरंत बाद भारत ने टी20 वर्ल्ड कप खेला है। उनका प्रदर्शन बेहद शर्मनाक रहा है। अबतक 8 बार टी20 वर्ल्ड कप खेला गया है। इनमें 3 बार टूर्नामेंट आईपीएल फाइनल के 20 दिन के अंदर ही शुरू हो गया और तीनों ही बार भारतीय टीम ग्रुप स्टेज भी पार नहीं कर पाई है।

बाकी बचे 5 बार में से 4 बार टीम नॉकआउट स्टेज तक पहुंची है। इसके अलाव भारतीय टीम 2 बार सेमीफाइनल से बाहर हुई है। वहीं एक बार रनर-अप और मात्र एक बार चैम्पियन बनी है। भारत को टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीते हुए 16 साल से भी ज्यादा हो चुके हैं। टीम ने एकमात्र खिताब 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। तब तक आईपीएल की शुरुआत ही नहीं हुई थी।

सतना टाइम्स न्यूज डेस्क
सतना टाइम्स न्यूज डेस्कhttps://satnatimes.in/
हमारी नजर में आम आदमी की आवाज जब होती है बेअसर तभी बनती है बड़ी खबर। पूरब हो या पश्चिम, उत्तर हो या दक्षिण सियासत का गलियारा हो या गांव गलियों का चौबारा हो. सारी दिशाओं की हर बड़ी खबर, खबर के पीछे की खबर और एक्सक्लूसिव विश्लेषण का ठिकाना है satnatimes.in सटीक सूचना के साथ उसके सभी आयामों से अवगत कराना ही हमारा लक्ष्य है। Satna Times को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब पर भी देख सकते है। Contact Us – info@satnatimes.in Email - satnatimes1@gmail.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments