Tuesday, June 25, 2024
Google search engine
Homeलेख / विशेषनारी शक्ति का देश में बढ़ता दबदबा, पहली बार केंद्र में 11...

नारी शक्ति का देश में बढ़ता दबदबा, पहली बार केंद्र में 11 महिला मंत्री

भारतीय जनता पार्टी (bhartiya janta party) एक राष्ट्रवादी राजनीतिक दल है, जो भारत को एक सुदृढ़, समृद्ध एवं शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में विश्व पटल पर स्थापित करने के लिए कृतसंकल्प है। भाजपा ने अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं लोकहित के विषयों पर मुखर रहते हुए भारतीय लोकतंत्र में अपनी सशक्त भागीदारी दर्ज की और भारतीय राजनीति को नए आयाम दिए। देश में आज महिला सशक्तिकरण के प्रयासों के परिणाम स्पष्ट नजर आ रहे हैं। देश के सामाजिक जीवन में एक क्रांतिकारी परिवर्तन आया है।

नेहा बग्गा, भाजपा प्रवक्ता मध्यप्रदेश
PHOTO CREDIT BY SATNA TIMES

पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या बढ़ रही है। हाई स्कूल और उसके बाद की पढ़ाई में लड़कियों की संख्या भी पिछले 9 से 10 वर्षों में तिगुनी हो गई है। विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी और गणित में लड़कियों का नामांकन आज 43 प्रतिशत है, जो अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी जैसे देशों से अधिक है।

चिकित्सा, खेल, व्यापार या राजनीति जैसे क्षेत्रों में, न केवल महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है, बल्कि वे आगे बढ़कर नेतृत्व भी कर रही हैं। मुद्रा ऋण की 70 फीसदी लाभार्थी महिलाएं हैं। महिलाएं स्वानिधि के तहत बिना किसी जमानत के ऋण योजनाओं, पशुपालन, मत्स्यपालन, ग्रामीण उद्योग, एफपीओ की संवर्धन योजनाओं और खेल योजनाओं से भी लाभ उठा रही हैं। भाजपा ने महिलाओं के विकास के लिए अनगिनत प्रयास किए हैं।

आज महिलाएं आर्थिक सामाजिक और राजनीतिक तौर पर सशक्त हुई हंै। निकाय चुनाव में 50 फीसदी आरक्षण की वजह से लाखों की संख्या में महिलाएं पंच-सरपंच, नगर निगम अध्यक्ष, महापौर और पार्षद आदि पदों की शोभा बढ़ा रही हैं। मध्य प्रदेश में 40 लाख महिलाएं स्व- सहायता समूह से जुड़कर आजीविका के काम में जुटी हैं।

संगठन में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए पन्ना जैसी इकाई पर 33 प्रतिशत का आरक्षण महिला कार्यकर्ताओं  के लिए रखा है। देश में पहली बार केंद्र सरकार में 11 महिला मंत्री हैं। देश में पहली बार आजादी के बाद 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिलाओं को केंद्र में रख स्वच्छता का अभियान चला रहे हैं।

महिलाओं के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उज्जवला सिलेंडर उपलब्ध करा रहे हैं। आयुष्मान कार्ड जैसी योजनाएं लेकर आए हैं। देश में पहली बार किसी महिला को विदेश मंत्री बनाया गया। पहली बार देश में किसी महिला को रक्षा मंत्री का दायित्व मिला।

पहली बार देश में किसी महिला को वित्त मंत्री का दायित्व मिला। महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए मोदी सरकार नारी शक्ति वंदन अधिनियम सदन में बहुमत से पारित कराया।  आज हमारी तीनों सेनाओं में महिलाओं की सबसे बड़ी भूमिका है। खेल जगत में भी मेडल लाने वाली सर्वाधिक बेटियां हैं। आज ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहां महिलाओं और बेटियों का दबदबा न हो। कठिन से कठिन चुनौतियों से सक्षम है।

लेखिका मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता हैं

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments