Friday, May 24, 2024
Google search engine
Homeधर्मHoli 2024 :होली खेलने से पहले और होली खेलने के बाद... करना...

Holi 2024 :होली खेलने से पहले और होली खेलने के बाद… करना न भूलें ये काम

होली के रंग और गुलाल से तो वो भी नहीं बच पाता, जिसे इस त्योहार के रंगों से परहेज है। ऐसे लोग खुद को रंगों से बचाने के लिए तमाम जतन करते हैं। ढेर सारा तेल लगाते हैं ताकि रंग न चढ़े. होली खेलने के बाद खुद को रगड़- रगड़ कर मॉश्चराइज भी करते हैं. इसके फायदा कम हैं या ज्यादा हैं ये कभी नहीं सोचते. होता ये है कि रंगों की खुमारी उतरते -उतरते त्वचा की चमक भी चली जाती है. इसलिए जरूरी है कुछ ऐसी टिप्स को आजमाना, जो होली के रंगों से भी बचाए और आपकी स्किन का ध्यान भी रखें.

Holi

मॉश्चराइजर का करें इस्तेमाल
रंगों से बचने के लिए ढेर सारा तेल लगाने की जगह ऐसा मॉश्चराइजर लगाएं जो आपको सूट करता है। मॉश्चराइजर को रोज की तुलना में थोड़ा ज्यादा अप्लाई करें। चेहरा मॉश्चराइज होगा तो रंग चढ़ने का डर भी कम ही होगा.

नेल पेंट लगाएं
सबसे पहले तो ये ध्यान रखें कि होली के आससपास नेल्स एक्सटेंशन या डिजाइनिंग न कराएं। होली का रंग चढ़ा तो आपकी मेहनत और पैसे दोनों बरबाद हो जाएंगे।  होली पर नाखूनों पर रंग चढ़ने से बचाने के लिए नेलपेंट लगा लें.

फुल स्लीव्ज पहने
आप ऐसे कपड़ें चुने जिनकी स्लीवस लंबी हो और जो पैर भी पूरे कवर करें। मसलन पूरी आस्तीन वाला सलवार सूट पहन सकते हैं। कपड़े जितने लंबे और ढीले होंगे आप रंग से उतना ही सेफ रहेंगे.

खूब पानी पिएं

ये बिलकुल न सोचें कि पानी की बौछारों के बीच ही होली खेलनी है। रंगों के बीच से वॉटर ब्रेक जरूर लें और पानी पीते रहें। ताकि आपकी एनर्जी बरकरार रहे।  त्योहार खत्म होते ही आपको थकान का अहसास न हो.

धूप का चश्मा लगाएं
बड़े फ्रेम वाला धूप का चश्मा लगाकर रखें। इससे आपकी आंखें रंगों से बची रहेंगी। याद रहे रंग खेलते वक्त कॉन्टेक्ट लेंस बिलकुल नहीं पहननी हैं.

बालों में लगाएं तेल
रंगों के असर से बालों को बचाने के लिए बालों में ऐसा तेल लगाएं जो आपको सूट होता है। जड़ों से लेकर बालों की टिप तक धीरे धीरे बालों की मालिश करें।  रंग के बाद बालों को शैम्पू से वॉश करना न भूलें.

JAYDEV VISHWAKARMA
JAYDEV VISHWAKARMAhttps://satnatimes.in/
पत्रकारिता में 4 साल से कार्यरत। सामाजिक सरोकार, सकारात्मक मुद्दों, राजनीतिक, स्वास्थ्य व आमजन से जुड़े विषयों पर खबर लिखने का अनुभव। Founder & Ceo - Satna Times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments