मैहर में खाद की किल्लत से किसान परेशान, मानसून में बुआई के लिए नहीं मिल रही पर्याप्त खाद!

Maihar News :मैहर जिले में बारिश होने के बाद किसान खाद के लिए सोसायटी कार्यालय के चक्कर लगा रहा हैं। ग्रामीण क्षेत्र के किसान खेती-किसानी छोड़कर सोसायटी में खाद के लिए भटक रहे हैं।

मैहर में खाद की किल्लत से परेशान किसान
Photo credit by satna times

मैहर, मध्यप्रदेश।। मैहर जिले में बारिश होने के बाद किसान खाद के लिए सोसायटी कार्यालय के चक्कर लगा रहा हैं। ग्रामीण क्षेत्र के किसान खेती-किसानी छोड़कर सोसायटी में खाद के लिए भटक रहे हैं।

मैहर में खाद की किल्लत से परेशान किसान
Photo credit by satna times

शुक्रवार को अमरपाटन के परसवही सोसायटी पर खाद लेने के लिए किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी। ग्रामीण क्षेत्रों के किसान खाद लेने पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें निराश लौटना पड़ रहा है। किसानों की जरूरत का खाद सोसायटी में उपलब्ध नहीं है।



कई युवाओं ने अपनी पीड़ा सुनाते हुए कहा कि अपनी पढ़ाई छोड़कर खाद के लिए लाइनों में लगे हैं और जितनी जरूरत है उसके मुताबिक काफी कम खाद की बोरी दी जा रही हैं। किसानों का यह भी कहना था कि नेता इस ओर ध्यान नहीं दे रहे और किसान लाइन में लगे हैं। कोई नेता क्यों खाद के लिए लाइन में नहीं लगा उनके यहां सीधी गाड़ी भेज दी जाती हैं।

खरमसेडा से आए किसान संतोष पटेल ने बताया कि खाद की पर्ची वितरण में बहुत गड़बड़ी की जा रही है, जो लोग पहले आए हैं वह लाईन में लगे हैं और काउंटर पर अपने चाहेतों को पर्ची बना कर दी जा रही है। किसान दुर्जन सिंह ने बताया कि वह सुबह 9 बजे से पांच बोरी डीएपी खाद के लिए लाइन में लगे हैं। किसानों ने बताएया इस गर्मी के दौरान किसानों को दिनभर लाइन में खड़ा रहना पड़ता है जहां पीने के पानी की व्यवस्था तक नहीं है।

बताया जा रहा है कि अमरपाटन के परसवाही समिति मे किसान सुबह से शाम तक खाद के लिए लाइन मे खड़ा दिखाई पड रहा है। जिसे खाद न मिलने के चलते कुछ किसानों को बैरंग वापस लौटना पड़ता है। किसानो ने राजनैतिक दल के जरिये अफसरो से समितियों मे खाद की किल्लत दूर किए जाने की माँग उठाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here