Thursday, May 23, 2024
Google search engine
Homeऑटोमोबाइलइस वजह से नहीं खुलते Airbags, Drive पर जाने से पहले जान...

इस वजह से नहीं खुलते Airbags, Drive पर जाने से पहले जान लें ये बातें

कार में सफर के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही करना आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है. लेकिन ऐसी कौन सी बातें हैं, जिनको ध्यान में नहीं रखने पर दुर्घटना के समय एयरबैग होने के बाद भी आपकी जान पर खतरा हो सकता है. हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं.

Image credit by Google

सर्विसिंग

कार को ठीक रखने के लिए जैसे कार की सर्विसिंग जरूरी है ठीक वैसे ही कार में लगे हुए एयरबैग को भी सर्विस करवाने की जरूरत पड़ती है. अगर आपने कार के एयर बैग का ठीक तरह से रख-रखाव नहीं किया तो ये खराब हो सकते हैं. आपकी इस लापरवाही से कई बार जरूरत पड़ने पर एयरबैग नहीं खुलते है. इससे आपकी जान को खतरा हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप समय-समय पर कार के एयरबैग जरूर चेक करवाते रहें.

सीट बेल्ट न बांधना

एयरबैग को प्रभावी ढंग से काम करने के लिए ड्राइवर और यात्रियों को हमेशा सीट बेल्ट बांधनी चाहिए. एयरबैग, सीट बेल्ट के साथ काम करते है ताकि चालक और यात्रियों को सुरक्षित रखा जा सके. अगर सीट बेल्ट नहीं बंधी होगी तो एयरबैग खुलने पर चालक या यात्री को गंभीर चोट लग सकती है. इसीलिए, इन दोनों को साथ से काम करने के लिए डिजाइन किया जाता है.


इसे भी पढ़े – आसमान में उड़ते हुए फोटो खींचेगा Vivo का ये धांसू स्मार्टफोन, 200MP कैमरा क्वालिटी से लड़कियों को बना देगा दीवाना, देखें कीमत


बंपर गार्ड लगाना

कार के बंपर को ट्रैफिक में दूसरी कार से बचाने के लिए कई लोग अपनी कार में बंपर गार्ड लगवाते हैं. इससे फायदा होने की जगह हादसे के समय ज्यादा नुकसान होता है. हादसे के समय गार्ड के कारण एयरबैग को खोलने वाले सेंसर यह तय करने में देरी कर देते हैं कि उन्हें कब खुलना है. जिससे कार में सवार लोगों को देरी से एयरबैग खुलने के कारण गंभीर चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है.

कार की गति का कम होना

एयरबैग आमतौर पर 20 मील प्रति घंटे या उससे अधिक की गति से होने वाले हादसों में खुलते हैं. अगर कार की गति बहुत कम है, तो एयरबैग नहीं खुलेंगे. हालांकि, यह कंपनी के ऊपर निर्भर करता है कि वह कार में एयरबैग को कितनी गति पर खुलने के लिए डिजाइन करती है. यह गति के साथ-साथ इंपैक्ट पर भी निर्भर करता है.

नकली एयर बैग

कई बार कार में एयरबैग नहीं होने पर बाहर से खरीदकर एयरबैग लगवाते हैं. ऐसे में कुछ लोग पैसों के चक्कर में सस्ते और नकली एयर बैग लगवा लेते है. ये एयरबैग लगवाते वक्त सही से काम करते हैं लेकिन बाद में कई बार धोखा दे जाते हैं. इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के एयर बैग ही लगवाने चाहिए.


इसे भी पढ़े – Alto को मात देगी नई Toyota Taisor, प्रीमियम फीचर्स के साथ मिलेगा दमदार इंजन…


ओवरस्पीडिंग करना

सरकार की ओर से हाइवे, एक्सप्रेस-वे के साथ ही शहरों में भी हादसों को कम करने के लिए स्पीड लिमिट तय की हुई है. लेकिन अगर कोई भी व्यक्ति कार को ओवर स्पीड में चलाता है. तो हादसे के समय एयरबैग खुलने के बाद भी गंभीर चोट लगने के कुछ मामले सामने आए हैं. इसलिए सलाह दी जाती है कि कभी-भी कार को लिमिट से ज्यादा स्पीड में नहीं चलाना चाहिए.

सतना टाइम्स न्यूज डेस्क
सतना टाइम्स न्यूज डेस्कhttps://satnatimes.in/
हमारी नजर में आम आदमी की आवाज जब होती है बेअसर तभी बनती है बड़ी खबर। पूरब हो या पश्चिम, उत्तर हो या दक्षिण सियासत का गलियारा हो या गांव गलियों का चौबारा हो. सारी दिशाओं की हर बड़ी खबर, खबर के पीछे की खबर और एक्सक्लूसिव विश्लेषण का ठिकाना है satnatimes.in सटीक सूचना के साथ उसके सभी आयामों से अवगत कराना ही हमारा लक्ष्य है। Satna Times को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब पर भी देख सकते है। Contact Us – info@satnatimes.in Email - satnatimes1@gmail.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments