फरवरी में वाहनों की बिक्री आसमान छू गई, कारों ने लगाई छलांग, दोपहिया वाहनों की बिक्री भी बढ़ी

Vehicle sales skyrocketed in February, cars jumped, sales of two-wheelers also increased.
Photo credit by Google

Vehicles Retail Sales In February 2024: फरवरी में पैसेंजर और टू-व्हीलर व्हीकल्स समेत सभी सेगमेंट्स में तगड़ी खरीदारी आने से देश में व्हीकल्स की रिटेल बिक्री सालाना आधार पर 13% बढ़ गई. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. पिछले महीने कुल 20,29,541 व्हीकल्स की रिटेल बिक्री हुई जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 17,94,866 यूनिट थी. पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में पिछले महीने बिक्री 12% बढ़कर 3,30,107 यूनिट हो गई, जो फरवरी 2023 में 2,93,803 यूनिट थी.

Vehicle sales skyrocketed in February, cars jumped, sales of two-wheelers also increased.
Photo credit by Google

फाडा के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने एक बयान में कहा, “फरवरी के महीने में पैसेंजर व्हीकल्स (कारें) की अब तक की सर्वाधिक बिक्री (किसी एक महीने में) दर्ज की गई है. नए प्रोडक्ट्स की रणनीतिक पेशकश और व्हीकल्स की उपलब्धता बढ़ने की इसमें अहम भूमिका रही.” पिछले महीने टू-व्हीलर्स की बिक्री 13% बढ़कर 14,39,523 यूनिट रही जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह 12,71,073 यूनिट थी.

सिंघानिया ने कहा कि टू-व्हीलर सेगमेंट में वृद्धि के पीछे ग्रामीण क्षेत्र की मांग, प्रीमियम मॉडलों की चाहत, व्यापक उत्पाद उपलब्धता और दिलचस्प ऑफर की अहम भूमिका रही. उन्होंने कहा कि शादियों के मौसम और बेहतर आर्थिक स्थिति जैसे कारकों ने भी इस सकारात्मक वृद्धि में योगदान दिया.

फरवरी में कमर्शियल व्हीकल्स की रिटेल बिक्री बढ़कर 88,367 यूनिट हो गई, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 5% अधिक है. सिंघानिया ने कहा कि नकदी प्रवाह की कमी और चुनाव से संबंधित खरीद स्थगन जैसी बाधाओं के बावजूद इस सेगमेंट में वृद्धि देखी गई, जो इस क्षेत्र के लचीलेपन और क्रमिक सुधार को उजागर करती है.

तिपहिया व्हीकल्स की रिटेल बिक्री भी पिछले महीने 24% बढ़कर 94,918 यूनिट हो गई. इसी तरह, ट्रैक्टर की बिक्री 11% बढ़कर 76,626 यूनिट हो गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here