सर्दियों में हर दिन खाना चाहिए टमाटर, शरीर को मिलते हैं ये कमाल के फायदे

IMAGE CREDIT BY SOCIAL MEDIA

कच्चा टमाटर खाने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं. दरअसल, टमाटर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसलिए सर्दियों में इसे खाने से शरीर को काफी ज्यादा फायदा मिलता है. सर्दियों में कच्चा टमाटर खाएंगे तो आपका शरीर हाइड्रेट रहता है. इससे शरीर को भरपूर मात्रा में मल्टीन्यूट्रीएंट्स मिलते हैं. सर्दियों में कच्चा टमाटर खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं.

IMAGE CREDIT BY SOCIAL MEDIA

हर रोज कच्चा टमाटर खाने के फायदे

दिल के लिए है फायदेमंद

टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होता है. इसमें पाए जाने वाले  एंटीऑक्सीडेंट दिल की बीमारी के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है. यह 14 प्रतिशत दिल की बीमारी का खतरा कम करता है. यह ब्लड में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है. साथ ही एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को शरीर में बढ़ाता है. दिल की बीमारी का खतरा कम करता है.


इसे भी पढ़े – MP Election 2023: मध्य प्रदेश की अटेर विधानसभा सीट के एक पोलिंग बूथ पर दोबारा मतदान के आदेश, जानें वजह


डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीज को हर रोज 1 कच्चा टमाटर खाना चाहिए. टमाटर में पाए जाने वाले लाइकोपीन इंसुलिन सेल्स को बेहतर बनाती है. यह सेल्स को टूटने से बचाती है. यह शरीर के सूजन को भी कम करती है. शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है. टमाटर आपके शरीर के फाइबर मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है साथ ही डायबिटीज की बीमारी को कम करता है.

इम्युनिटी बूस्ट करने का काम करती है टमाटर

टमाटर के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही इसमें बीटा-कैरोटीन होता है जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है. एक रिसर्च में मुताबिक टमाटर इम्युनिटी के सेल्स को बढ़ाता है. यह कई सारी बीमारियों से बचाता है. इसमें नेचुरल किलर कोशिकाएं शामिल है जो वायरल को रोकती है.


MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक


कब्ज रोकने में है मददगार

टमाटर में भरपूर मात्रा में पोषण तत्व होते हैं. जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. टमाटर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों होते हैं जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है. इसलिए हर रोज एक 1 टमाटर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.satnatimes.in इसकी पुष्टि नही करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here