Tomato Price: टमाटर की कीमतों को लेकर अच्छी खबर, सरकार ने कहा- जल्द होगा सस्ता

Tomato Price Increase: बेमौसम बारिश और बिपारजॉय तूफान की वजह से टमाटर की कीमतों (Tomato Price) में जोरदार उछाल देखने को मिला है. एकसाथ महंगे हुए टमाटर के भाव को देखने को बाद में सरकार ने कहा है अस्थायी मौसम की कंडीशन की वजह से टमाटर के भाव में उछाल देखने को मिला है, लेकिन जल्द ही इसकी कीमतें नीचे आ जाएंगी. देश के कई शहरों में 100 रुपये और उससे भी अधिक दाम पर टमाटर बिकने की खबरें आ रही हैं. इसकी वजह से खाना बनाने में प्रमुखता से इस्तेमाल होने वाले टमाटर ने घरों का बजट बिगाड़ने का काम किया है.MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए  सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

Tomato Price: टमाटर की कीमतों को लेकर अच्छी खबर, सरकार ने कहा- जल्द होगा सस्ता
Images credit google
सचिव रोहित कुमार ने दी जानकारी

उपभोक्ता मामलों के विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह ने इस संदर्भ में पीटीआई-भाषा से कहा कि टमाटर की कीमतों में तीव्र वृद्धि एक अस्थायी समस्या है. उन्होंने कहा, “हर साल इस समय ऐसा होता है। दरअसल टमाटर बहुत जल्द खराब होने वाला खाद्य उत्पाद है और अचानक बारिश होने से इसकी ढुलाई पर असर पड़ता है.”

122 रुपये पहुंचा टमाटर का भाव
उपभोक्ता मामलों के विभाग के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, 27 जून को अखिल भारतीय स्तर पर टमाटर की औसत कीमत 46 रुपये प्रति किलो रही है. हालांकि, इसकी अधिकतम कीमत 122 रुपये प्रति किलो भी दर्ज की गई है.

इसे भी पढ़े – Delhi Metro बना Couple के लिए का रोमांस का अड्डा, एक बार फिर Kiss करते हुए लड़का-लड़की का Video वायरल

मेट्रो सिटी में क्या है टमाटर का भाव?
देश के चार मेट्रो शहरों की बात करें तो दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलो, मुंबई में 42 रुपये प्रति किलो, कोलकाता में 75 रुपये प्रति किलो और चेन्नई में 67 रुपये प्रति किलो रही. हालांकि, सरकारी आंकड़ों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और कर्नाटक के बेल्लारी में टमाटर का भाव 122 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया है.

मदर डेयरी पर भी महंगा हुआ टमाटर
दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में दूध एवं फल-सब्जियों की बिक्री करने वाली मदर डेयरी के स्टोर पर भी टमाटर का भाव एक हफ्ते में ही दोगुना होकर करीब 80 रुपये प्रति किलो हो चुका है. प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में बारिश होने से टमाटर की आपूर्ति बाधित होने से इसके दाम में उछाल आया है.

मदर डेयरी के प्रवक्ता ने दी जानकारी
मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, “मानसून आने से टमाटर की फसल इस समय मौसमी बदलावों से गुजर रही है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होने से टमाटर की फसल प्रभावित हुई है और इसकी आपूर्ति भी मांग की तुलना में कम हो गई है.”

टमाटर का उत्पादन 2.062 करोड़ टन 
राजधानी दिल्ली में सब्जी विक्रेता अलग-अलग जगहों पर टमाटर को 80-120 रुपये प्रति किलो की दर से बेच रहे हैं. पश्चिम विहार इलाके में सब्जियों के विक्रेता बब्लू ने कहा, “हम 15 जून तक 25-30 रुपये प्रति किलो के भाव पर टमाटर बेच रहे थे. कुछ दिनों में ही यह 40 रुपये प्रति किलो हो गया और फिर 60 और 80 रुपये प्रति किलो के भाव तक पहुंच गया है.” सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, फसल सत्र 2022-23 में टमाटर का उत्पादन 2.062 करोड़ टन रहने का अनुमान है जबकि इसके एक साल पहले यह 2.069 करोड़ टन रहा था.

MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए  सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here