सिंगरौली न्यूज :सड़कों पर आवारा घूमने वाले पशुओं के गले में बांधी गई रेडियम की पट्टियां

सड़कों पर आवारा घूमने वाले पशुओं के गले में बांधी गई रेडियम की पट्टियां

सिंगरौली, मध्यप्रदेश।। नगरीय क्षेत्र के सड़कों में आवारा घूमने वाले पशुओं के गले में नगर निगम एवं यातायात पुलिस ने अभियान चलाकर रेडियम पट्टियां बांधी जा रही है। ताकि शहरी क्षेत्र में असमय होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके।गौरतलब है कि नगर की सड़कों में रात्रि के समय आवारा गौवंशो की मौजूदगी बनी रहती है। जिससे दो पहिया एवं चार पहिया वाहन चालकों को अंधेरे में पशु नही दिखाई देते हैं।

सड़कों पर आवारा घूमने वाले पशुओं के गले में बांधी गई रेडियम की पट्टियां

जिस कारण सड़क दुर्घटनाओं की संभावन बनी रहती है । ननि आयुक्त डीके शर्मा के नेतृत्व में यह अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत निगम की पूरी टीम, यातायात पुलिस टीम के साथ माजन मोड़ से मस्जिद चौराह तक पैदल मार्च करते हुए गए। इस अभियान के दौरान मुख्य मार्ग पर बैठे हुए उन सभी जानवरों को हटाया गया। साथ ही रास्ते में जितने भी आवारा जानवर मिले उनके गले में रेडियम बेल्ट बांधे गए और उनके सींगो पर रेडियम रिफ्लेक्टिव टेप लगाए गए। इन रिफ्लेक्टिव बेल्ट की खासियत यह है कि जब भी इन पर लाइट पड़ती है तो यह चमकता है ।



जिससे दूर से ही वाहन चालकों को यह पट्टियां चमकती हुई दिख जाती है। जिससे वाहन चालक सतर्क हो जाते है और अकस्मात घटना होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। इस दौरान ननि आयुक्त ने कहा कि निगम के इस सकारात्मक प्रयास का परिणाम यह रहता है कि रात के अंधेरे में सड़क पर घूम रही या बैठी गौ माता भले नजर ना आए। लेकिन रिफ्लेक्टर पट्टी लगी होने से दूर से ही लाइट पड़ने से ये चमकाने लगती है । जिससे वाहन चालक सतर्क हो जाते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here