Satna :पूरे जिले में आयोजित होंगी स्वीप की गतिविधियां,सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर, कैंपस एबेंसडर, पार्टनर विभाग और गैर-सरकारी संस्थाओं की बैैैठक

IMAGE CREDIT BY SATNA TIMES

सतना,मध्यप्रदेश।। विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के अंतर्गत सतना जिले में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पिछले मतदान की तुलना में इस बार स्वीप की गतिविधियों के माध्यम से लगभग पांच प्रतिशत औसत मतदान की वृद्धि करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। स्वीप गतिविधियों के नोडल अधिकारी और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने स्वीप पार्टनर विभागों, सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर, कैंपस एबेंसडर और गैर-सरकारी संस्थाओं के साथ बैठक कर पूरे जिले के लिये स्वीप गतिविधियों का कैलेण्डर भी जारी किया।

IMAGE CREDIT BY SATNA TIMES

इस मौके पर सहायक नोडल अधिकारी सौरभ सिंह, श्याम किशोर द्विवेदी, परियोजना अधिकारी गौरव शर्मा, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा, जन अभियान परिषद के समन्वयक डॉ राजेश तिवारी, महाविद्यालय की एनएसएस प्रभारी डॉ क्रांति मिश्रा भी उपस्थित रहे।सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने कहा कि स्वीप अर्थात सिस्टमैटिक वोटर एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिशिपेशन की गतिविधियों का मुख्य उद्देश्य हर व्यक्ति को मतदान केंद्र तक जाने का प्रोत्साहन और मतदान कराना तथा पिछले औसत मतदान प्रतिशत में वृद्धि लाना है।

इसे भी पढ़े – Satna :कलेक्टर और एसपी पहुंचे राज्य के सीमावर्ती इलाके के महुआ डांडी चेक पोस्ट,नाके पर तैनात सुरक्षा कर्मियों के साथ किया भोजन 

उन्होने कहा कि सभी विधानसभाओं में खासकर जिन मतदान केंद्रो का प्रतिशत औसत से कम रहा है। वहां विशेष गतिविधियां संचालित कर औसत मतदान प्रतिशत बढ़ाया जायेगा। उन्होने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी सतना की ओर से स्वीप गतिविधियों के लिये प्रत्येक विधानसभा में पिछले मतदान प्रतिशत की तुलना में पांच प्रतिशत की वृद्धि होने पर संबंधित रिटर्निंग ऑफीसर और उनकी टीम को 51 हजार रुपये के नगद पुरुस्कार के रुप में दिये जाने के लिये प्रोत्साहन भी घोषित किया गया है।

Image credit by social media

उन्होने बताया कि पिछले विधानसभा चुनाव के मतदान आंकड़ो के अनुसार वर्ष 2013 में सतना जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों का औसत मतदान 69.43 प्रतिशत रहा है। जिनमें पुरुषों का 69.21 और महिलाओं का मतदान प्रतिशत 69.62 रहा है। जबकि वर्ष 2018 में इस मतदान प्रतिशत में वृद्धि होकर जिले का औसत मतदान 74.33 प्रतिशत हुआ। जिसमें पुरुषां का मतदान प्रतिशत 72.95 और महिलाओं का 75.88 प्रतिशत औसत मतदान रहा है। वर्ष 2018 में सतना विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 69.14 प्रतिशत और सबसे अधिक मतदान प्रतिशत नागौद विधानसभा क्षेत्र का 77.70 प्रतिशत रहा है।

सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि कम वोटर टर्न-आउट वाले 50-50 मतदान केंद्र सभी विधानसभाओं में चिन्हांकित किये गये हैं। जिनमें स्वीप की गतिविधियां विशेष रुप से बढ़ाई जायें। उन्होने बताया कि स्वीप के अंतर्गत हर मतदाता तक यह बात पहुंचानी है कि 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिये मतदान होना है और हमें मतदान करने जरुर जाना है। जिले के प्रत्येक कॉलेज और हायर सेकण्डरी स्कूल में 18 वर्ष आयुवर्ग के लिये इलेक्टोरेट लिटरेसी क्लब और ग्राम पंचायतों में मतदान केंद्र स्तर पर बीएजी (बूथ अवेयरनेस गु्रप) बनाये गये हैं।

स्वीप कैलेण्डर की गतिविधियों में इनका पूरा सहयोग लिया जाये। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत ने बैठक में शामिल सभी लोंगो को मतदाता जागरुकता की शपथ दिलाई और जिले के मतदाता लोगो आइकन सीमेंट भईया के साथ सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी भी खिंचाई।

MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here