सतना के एक युवा फोटोग्राफर द्वारा खींची गई तस्वीर इटली के फोटोग्राफी समारोह में हुई प्रदर्शित

सतना।।अमरपाटन सतना के फोटोग्राफर श्री रवि प्रकाश पाण्डेय की तस्वीर 1 जुलाई से रोम, इटली के ट्रेवल टेल्स अवार्ड 2023 के तहत विश्वप्रसिद्ध फोटोग्राफी समारोह में 1 जुलाई से प्रदर्शित की जा रही है । इस समारोह में पूरे विश्व के 32 देशों की 4000 प्रविष्टियों के बीच भारत से केवल दो फोटोग्राफी प्रविष्टियों को स्थान मिला है, उनमें से एक रवि की है।

सतना के एक युवा फोटोग्राफर द्वारा खींची गई तस्वीर इटली के फोटोग्राफी फेस्टिवल में प्रदर्शित की गई है
Image credit by satna times

गौरतलब है की रवि अमरपाटन में LIC में विकास अधिकारी के पद पर पदस्थ हैं तथा शौकिया फोटोग्राफी करते हैं । उनकी इस तस्वीर का टाइटल अर्ध– सत्य है , जिसको इन्होंने महाशक्ति युवा संगठन अमरपाटन द्वारा आयोजित शिवरात्रि मेले में खींचा था।इस तस्वीर के बारे में जानकारी लेने पर रवि जी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तस्वीरों का चयन होने के लिए तस्वीर का ना सिर्फ टेक्निकली परफेक्ट होना आवश्यक है , अपितु तस्वीर में कुछ कहानी भी छुपी होनी चाहिए ।

Image credit by ravi pandey

अर्ध सत्य तस्वीर जीवन के दो पहलुओं , सुख – दुःख, अच्छा वक्त – बुरा वक्त जीवन में साथ साथ चलते हैं , को दर्शाती है जिसमे एक बच्चे ने अपने चेहरे को काले और सफेद रंगों से सजा रखा था ।

फेस्टिवल के निर्णायकों को यही बात पसन्द आई । इसके अलावा अभी हाल ही में श्री रवि प्रकाश पाण्डेय जी की एक प्रविष्टि ख्वाबीदा को AURA इंटरनेशनल फोटोग्राफी अवार्ड्स में भी प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ था ।

Image credit by ravi pandey

यह अंतरराष्ट्रीय फेस्टिवल कोलकाता में प्रत्येक वर्ष रेट्रो कोलकाता मैग्जीन द्वारा आयोजित किया जाता है। इस वर्ष यहां भी लगभग 40 देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था । अपने शौक के बल पर रवि ने न सिर्फ़ अमरपाटन क्षेत्र का नाम रोशन किया है बल्कि सतना और पूरे विंध्य क्षेत्र को गौरवान्वित किया है ।

MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए  सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here