Petrol Diesel Rate : पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, दो रुपये कम करने का ऐलान; लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा फैसला

Petrol diesel price
Photo credit by Google

Petrol diesel Rate : लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। नई कीमतें 15 मार्च 2024 यानी शुक्रवार सुबह 6 बजे से प्रभावी होंगी। हाल ही में तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) और कम्‍प्रेस्‍ड नैचुरल गैस (सीएनजी) की कीमतों में कटौती के साथ अटकलें लगाई जा रही थीं कि आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती हो सकती है।

Petrol diesel price
Photo credit by Google

तेल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने बताया है कि उन्होंने देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया है। नई कीमतें शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू होंगी। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से उपभोक्ता खर्च बढ़ेगा। डीजल से चलने वाले 58 लाख से ज्‍यादा भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों की परिचालन लागत कम हो जाएगी। पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने से लोगों को लाभ होगा।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रसोई गैस की कीमतों में प्रति सिलेंडर 100 रुपये की कटौती की घोषणा की थी। कीमत में कटौती से लगभग 33 करोड़ परिवारों को लाभ होगा जो खाना पकाने के ईंधन के रूप में एलपीजी का इस्‍तेमाल करते हैं।

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले सप्ताह कहा था कि पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कमी एक ऐसा निर्णय है जिस पर अस्थिरता को देखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों (ओएमसी) को बहुत ठंडे दिमाग से विचार करना होगा। इसमें ग्‍लोबल एनर्जी मार्केट, भू-राजनीतिक चुनौतियों और कंपनियों की वित्तीय सेहत देखनी होगी।

https://www.instagram.com/p/C4gH7hEvJti/?igsh=Z2JlNjk3cm9qMG0z

 

पुरी ने यह संकेत भी द‍िया था क‍ि ईंधन बिक्री पर प्रॉफ‍िटेब‍िल‍िटी के मामले में ओएमसी अभी भी पूरी तरह से मुश्किल से बाहर नहीं आई हैं। बेशक, वे अभी भी डीजल बिक्री पर अंडर-रिकवरी कर रही हैं। लेकिन, उन्होंने इसकी मात्रा निर्धारित नहीं की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here