MP Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, MP में इन 144 प्रत्याशियों के नाम घोषित,जाने कहा से किसे मिली टिकट

Image credit by social media

Congress Candidate 1st List :मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आई है। भारतीय जनता पार्टी के बाद अब कांग्रेस पार्टी ने भी देर से ही सही, लेकिन आगामी एमपी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। कांग्रेस की पहली सूची में 144 उम्मीदवारों के नाम शामिल.

Image credit by social media

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 144 उम्मीदवारों की पहली सूची रविवार को सुबह जारी की. इसमें 60 से ज्यादा विधायकों को फिर से मौका दिया है. कांतिलाल भूरिया की जगह उनके बेटे विक्रांत को टिकट दिया है. कटंगी विधायक टामलाल सहारे और गुनौर विधायक शिवदयाल बागरी के टिकट काट गए हैं.

144 नामों की सूची में ओबीसी वर्ग के 39 प्रत्याशियों के नाम हैं. जबकि, 65 टिकट 50 साल से कम उम्र के लोगों मिले हैं. यानी, कांग्रेस इस बार युवाओं पर फोकस कर रही है. इसके साथ ही अनुसूचित जाति वर्ग के 22 और अनुसूचित जनजाति के 30 उम्मीदवार के नामों शामिल हैं. पूरे 144 लोगों में से 19 महिलाओं को प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं. जबकि, 6 अल्पसंख्यक वर्ग के नेताओं को टिकट मिला है. इसमें से 5 जैन और 1 मुस्लिम नेता शामिल हैं.

इसके साथ ही कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए भी 30 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी गई है. इसमें पाटन से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का चुनाव लड़ना तय हुआ है. पहली सूची में इसमें भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव आदि के नाम शामिल  हैं.

इसे भी पढ़े – Satna :कलेक्टर और एसपी पहुंचे राज्य के सीमावर्ती इलाके के महुआ डांडी चेक पोस्ट,नाके पर तैनात सुरक्षा कर्मियों के साथ किया भोजन 

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के साथ ही कांग्रेस ने तेलांगना के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची का ऐलान कर दिया है. दिल्ली में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया. कांग्रेस ने अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है. इसमें तीनों राज्यों को मिलाकर कुल 229 प्रत्याशियों का ऐलान हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here