Jabalpur Weather : जबलपुर, मंडला, डिंडौरी, बालाघाट आदि जिलों में निम्न दाब के क्षेत्र का असर

Jabalpur Weather : जबलपुर, मंगलवार को सुबह से मौसम गर्म रहा। सूरज की गर्मी से बादल भी दुबके नजर आए। दिन भर सूरज का पलड़ा भारी रहा। चटख धूप ऐसी कि थोड़ी देर के लिए भी धूप के संपर्क पर ऐसा लग रहा था मानो गर्म भट्टी के संपर्क में आ गए। पसीने से लोग दिन भर तरबतर होते रहे। लेकिन जैसे ही शाम हुई मौसम की रंगत बदलने लगी। शाम करीब साढ़े चार आसमान पर बादल मंडराने लगे और फिर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने लगी। हवा जैसे ही मध्यम हुई बूंदाबांदी शुरू हो गई। बादल, आंधी और बूंदाबांदी ने सूरज की गर्मी निकाल दी। जबलपुर सहित आस-पास के जिलों में हुई वर्षा से वातावरण मेंं नमी घुल गई जिससे शाम को मौसम सुहाना हो गया। लोगों को भी दिन भर की गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। रूक-रूक कर बूंदाबांदी का दौर रात में भी जारी रहा।

पश्चिमी विक्षोभ का असर से बदला मौसम 

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर में बने पश्चिमी विक्षोभ और मोचा तूफान से बने चक्रवाती समीकरण से जबलपुर सहित प्रदेश में मौसम बदल गया है। उत्तर भारत सहित पहाड़ों में बर्फबारी और हरियाणा- राजस्थान के ऊपर बने निम्न दाब के क्षेत्र का असर जबलपुर सहित मंडला, डिंडौरी, बालाघाट आदि जिलों में देखा जा रहा है। मंगलवार को तेज हवा के साथ कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बूंदबांदी दर्ज की गई है। अगले 24 घंटे के दौरान जबलपुर सहित संभाग में धूप-बादल और कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। यानी बुधवार को भी बादल, सूरज के बीच रस्साकशी जारी रहेगी। जबकि 18 मई से फिर गर्मी असर दिखाने लगेगी।

तापमान में आई मामूली कमी

पिछले करीब छह दिन से लगातार बढ़ रहा पारा मंगलवार को मौसम में आए बदलाव से ठिठक गया। मंगलवार को अधिकतम तामपान 40.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा। जबकि गत वर्ष आज के दिन अधिकतम तापमान 40.0 और न्यूनतम 30.4 डिग्री रिकार्ड किया गया था।

मौसम का पूर्वानुमान

दिनांक अधिकतम – न्यूनतम

17 मई – 41.0 – 26.0

18 मई – 42.0 – 26.0

कटनी

17 मई- 41.0 -32.9

18 मई- 41.5 -31.7

मंडला

17 मई- 41.0 -24.0

18 मई- 42.0 -24.0

सतना टाइम्स ऐप डाउनलोड करने के लिए अभी क्लिक करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here