Jabalpur News: मालवीय चौक पर अजीब हालात, लोग बोले- नगर निगम की कोई प्लानिंग नहीं, ये तो पैसे की खुलेआम बर्बादी है.

Image credit by social media

जबलपुर, मध्यप्रदेश।। शहर के सबसे प्रमुख चौराहों में से एक मालवीय चौक बीते कुछ सालों से कस्बाई हालत में है। इस चौराहे पर किनारे के हिस्सों को बेहतर बनाने कुछ समय पहले पेवर ब्लॉक लगाये गये। पहले पेवर ब्लॉक गुणवत्ताहीन और लापरवाही के साथ लगे। अब इन्हीं पेवर ब्लॉक को खोदकर अलग कर दिया गया है। यातायात थाने से मालवीय चौक की ओर किनारे के पेवर ब्लाॅक को चौपट करते हुये यह खुदाई की गई है। इस हिस्से में असमय खुदाई होने का कारण यह बताया जा रहा है कि यहाँ पर पेयजल के लिए छोटी पाइप लाइन डाली जा रही है।

Image credit by social media

इस तरह के वर्क पर निकलते समय जनता सवाल उठा रही है। लोगों का कहना है कि पाइप बिछाने के पहले पेवर ब्लॉक को यहाँ पर लगाया गया। बेहतर होता यदि पहले ही पाइप लाइन को बिछा लिया होता। अब स्थिति ऐसी है कि खुदाई के बाद किनारे का यह पूरा हिस्सा पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। चौराहे के दो हिस्से किनारे की ओर पूरी तरह से बदतर हालत में पहुँच गये। किसी जमाने में सबसे उम्दा और चर्चित चौराहा वर्तमान स्थिति में एकदम किसी कस्बे या टाउन चौराहों सा अफरा तफरी के साथ अव्यवस्थित स्थिति में नजर आता है। हर तरफ कब्जे और नगर निगम की अनदेखी नजर आती है। ऐसा लगता है जैसे नगर निगम का अतिक्रमण हटाने वाला दस्ता यहाँ से वर्षों से नहीं गुजरा है।

इसे भी पढ़े – Satna News :व्यवसायी ने लाइसेंसी पिस्टल से खुद को मारी गोली,शहर में फैली सनसनी

मरम्मत की संभावना नहीं

जब भी पाइप लाइन बिछाने के नाम पर कोई सड़क खोदी जाती है या फुटपाथ को उखाड़ा जाता है तो उसके बाद उस हिस्से में सुधार जैसा कभी कुछ नहीं होता है। मरम्मत का नियम और सड़क या फुटपाथ जैसी हालत में था, वैसा करके देना ठेकेदार की शर्त में शामिल होता है, पर अफसोस, ठेकेदार शहर में ऐसे किसी वर्क के बाद मरम्मत करते ही नहीं हैं। जानकारों का कहना है कि ऐसा केवल रिकाॅर्ड में या कागजों में होता है िक जहाँ खुदाई की गई है, उस हिस्से की फाइल में उल्लेख हो जाता है कि मरम्मत की जा चुकी है। लोगों का कहना है कि इस हिस्से में भी कुछ ऐसा ही होने वाला है।

MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here