Paytm पर रिज़र्व बैंक के प्रतिबंधों को देखते हुए Cait ने व्यापारियों को पेटीएम के स्थान पर अन्य पेमेंट एप पर शिफ्ट होने की दी सलाह

सतना टाइम्स डॉट इन

जबलपुर, मध्यप्रदेश।। रिजर्व बैंक (rbi) द्वारा हाल में पेटीएम पर लगाये प्रतिबंधों को लेकर देश भर में व्यापारी जो पेटीएम (paytm) का उपयोग कर रहे हैं, मैं अपने धन को लेकर बेहद चिंताएँ और आशंकाएँ है, जिसके तहत कैट (cait) ने देश भर में पेटीएम का उपयोग करने वाले व्यापारियों को सावधान करने के लिए सलाह जारी की है। जिसमें कहा गया है कि पेटीएम उपयोगकर्ता अपने धन की सुरक्षा के लिए तुरंत उपाय करें और बिना किसी नुक़सान के अपने वित्तीय लेन-देन को सुनिश्चित करें।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग छोटे व्यापारी, विक्रेता, हॉकर्स और महिलाएं पेटीएम के माध्यम से लेन-देन कर रहे हैं और आरबीआई के प्रतिबंध से इन लोगों को वित्तीय अशांति हो सकती है।

बिना सही पहचान के खोले गए करोड़ों अकाउंट आरबीआई के नियमों का किया उल्लंघन (जैन)

कैट प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र जैन ने कहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध का प्रमुख कारण में से एक बिना सही पहचान के बनाये गये करोड़ों अकाउंट थे। इन एकाउंट्स के तहत केवाईसी (अपने ग्राहक की पहचान) की प्रक्रिया पूरी नहीं की थी। इतना ही नहीं इसमें बिना पहचान के करोड़ों रुपये का लेन देन भी किया था जिसे मनी लाउंड्रिंग की आशंका पैदा हुई है।

सतना टाइम्स डॉट इन

ग्रेट प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदेश जैन ने बताया कि मीडिया समाचारों के अनुसार आरबीआई के प्रतिबंध लगाने का एक सबसे बड़ा कारण यह रहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक के तहत एक पैन पर एक हज़ार से अधिक यूज़र्स के अकाउंट जुड़े हुए थे। इसके अलावा आरबीआई और ऑडिटर्स दोनों द्वारा जाँच में पाया गया कि पेटीएम बैंक नियमों का पालन नहीं कर रहा है।

कैट प्रदेश उपाध्यक्ष जितेंद्र पचौरी ने कहा कि कैट का मानना है कि अगर फण्ड की हेराफेरी का कोई भी सबूत पाया जाता है तो ईडी को पेटीएम पेमेंट बैंक की जाँच करनी चाहिए।

श्री भरतिया एवं खंडेलवाल ने बताया कि आरबीआई द्वारा पेटीएम पर लगाए गए हाल के प्रतिबंधों ने प्लेटफ़ॉर्म द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाओं की सुरक्षा और साथ में जारी करने के संबंध में समस्याएं उत्पन्न की हैं।

Photo cait india
व्यापारी पेटीएम एप से जल्द से जल्द अपना पैसा शिफ्ट करें बैंकिंग एवं अन्य एप्स का उपयोग करें (सेठी)

कैट प्रदेश सचिव दीपक सेठी ने व्यापारियों के लिए अपने धन जोखिम को कम करने के लिए सलाह दी है कि वो पेटीएम से अपना पैसा तुरंत निकालें और अन्य पेटीएम एप पर स्विच कर जायें।व्यापारी के लेन-देन की सुरक्षा और वित्तीय संपत्ति की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए, दोनों व्यापारी नेताओं ने पेटीएम उपयोगकर्ताओं को सीधे यूपीआई के ज़रिए लेन-देन की सलाह दी है वहीं दूसरी ओर अनेक बैंकों के पेमेंट एप को भी उपयोग किया जा सकता है ।

कैट प्रदेश कोऑर्डिनेटर (महिला विंग) सीमा सिंग चौहान ने कहा कि कैट की सलाह हाल में रिज़र्व बैंक की कार्यवाही के मद्देनज़र व्यापारियों के वित्तीय हितों की सुरक्षा के लिए ज़रूरी है। सिंह ने कहा कि कैट आरबीआई आरबीआई द्वारा इस तरह के कदम उठाए जाने की सराहना करती है।

कैट जबलपुर जिला अध्यक्ष रोहित खटवानी ने कहा कि आरबीआई को इस तरह की और भी अन्य मोबाइल एप्स द्वारा यूपीआई पेमेंट किए जाने पर नजर रखनी चाहिए ताकि भविष्य में और कोई भी कंपनी इस तरह का काम ना कर सके।

कैट जबलपुर जिला सचिन मनु शरत तिवारी ने कहा कि कैट ऐसी सभी कंपनियों का पुरज़ोर विरोध करता रहेगा जो देश के निगम एवं क़ानूनों की कोई चिंता न करते हुए लगातार उल्लंघन करती हैं ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे सतना टाइम्स एप को डाऊनलोड कर सकते हैं। यूट्यूब पर सतना टाइम्स के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here