High Paid Jobs: 12वीं के बाद करे ये कोर्स तो मिलेगा लाखों का पैकेज, जाने

Diploma Courses After 10th: 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद सबसे मुश्किल समय होता है क्योंकि उस समय यह तय करना होता है कि अब किस फील्ड में अपना करियर बनाना है. इसमें इसका भी ध्यान रखना होता है कि आपको क्या करना पसंद है और आपको जो करना पसंद है उससे कमाई कितनी हो सकती है. इन दोनों का तालमेल बैठाना भी जरूरी है. क्योंकि आप अगर बिना मन के किसी काम को करेंगे तो लंबे समय तक नहीं कर पाएंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जिनको करके आप लाखों रुपये की सैलरी पा सकते हैं या अपना बिजनेस कर सकते हैं. (व्हाट्सएप पर खबर पाने के लिए अभी क्लिक करे )

High Paid Jobs: 12वीं के बाद करे ये कोर्स तो मिलेगा लाखों का पैकेज, जाने
Image credit satna times

https://chat.whatsapp.com/G550jOZSMXnGPaaNOMN8zT

लैंग्वेज ट्रांसलेटर का डिप्लोमा
देश में अलग अलग भाषाओं के ट्रांसलेटर्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है. ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ प्राइवेट कंपनियों में बढ़ी है. अलग अलग सरकारी विभागों में भी ऐसे लोगों की डिमांड है. लैंग्वेज ट्रांसलेटर का डिप्लोमा 6 महीने से लेकर एक साल तक का होता है. ट्रांसलेटर के लिए चाइनीज, स्पेनिश और फ्रेंच की डिमांड ज्यादा है.

इसे भी पढ़ें – ICF भर्ती: इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में अप्रेंटिस के 782 पदों पर 12वीं पास तुरंत करें आवेदन

नर्सिंग या फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा
मेडिकल की पढ़ाई महंगी होती है लेकिन डॉक्टर बनने के बाद कमाई भी अच्छी खासी होती है, लेकिन आप अगर चाहें तो नर्सिंग या फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा कर सकते हैं. इसका फायदा ये होगा कि आप इसे करने के बाद अपना क्लिनिक खोल सकते हैं या फिर किसी हॉस्पिटल आदि में नौकरी भी कर सकते हैं या दोनों काम साथ-साथ कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े – CBI भर्ती: 12वीं पास भी बन सकते हैं CBI का हिस्सा, आई बंपर भर्तियां! यहां से करे आवेदन

डिजाइनिंग में डिप्लोमा
आपका नई नई चीजें बनाने में मन लगता है और आप जो बना रहे हैं उसकी लोग तारीफ भी कर रहे हैं तो आप फैशन डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर, वेब डिजाइनिंग और ग्राफिक्स डिजाइनिंग में कोर्स कर सकते हैं. इन कोर्सेज को करने के बाद आप फ्रीलांस काम भी कर सकते हैं या फिर किसी बड़ी कंपनी में नौकरी भी कर सकते हैं. जॉब या फ्रीलांस काम करके पैसा कमाने के बाद आप अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं और इसकी को सीमा नहीं है आप विदेश में भी अपनी सर्विस दे सकते हैं.

MP में सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए  सतना टाइम्स ऐप को डाऊनलोड करें, इस लिंक पर करें क्लिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here