Gold Price: पांच दिनों में कई हजार रुपये तक गिरे सोने के दाम, क्या है सोना खरीदने का सही समय!

Gold Rate :बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी (इम्पोर्ट टैक्स) में कटौती का तोहफा मिला तो इसकी कीमतें गिर गई। टैक्स कटौती के बाद पांच दिन में ही सोना 3250 रुपए प्रति दस ग्राम तक गिर गया तो वहीं चांदी की कीमत भी 7000 रुपए प्रति किलो तक कम हो गई। दामों में कमी होने के बाद सर्राफा बाजार में फिर से रौनक लौटने लगी।

Gold demand
Photo credit by Google

पिछले काफी समय से सोने-चांदी के दामों में लगातार तेजी हो रही थी। इससे सर्राफा बाजार में ग्राहकी पूरी तरह से ठप हो गई थी। बजट में टैक्स कमी की घोषणा के बाद सोने-चांदी के दामों में कमी आई है। ऐसे में सर्राफा व्यापारी आगामी दिनों में अच्छे कारोबार की उम्मीद जता रहे है। सर्राफा व्यवसायी ओमप्रकाश सोनी ने बताया कि पिछले सोने-चांदी के भावों में लगातार तेजी होने के कारण सर्राफा बाजार में कारोबार पूरी से प्रभावित हो गया था।

इस दौरान केवल शादी समारोह वाले ग्राहक ही खरीदारी करने पहुंच रहे थे। अन्य ग्राहकों ने बाजार से दूरी बना ली थी। अब भावों में कमी से फिर से कारोबार रफ्तार पकड़ सकता है। सर्राफा कारोबारियों के अनुसार सरकार ने सोने-चांदी पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी को 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया। बाजार के जानकारों का माने तो टैक्स घटने के बाद आने वाले दिनों में सोने की मांग में और तेजी आएगी।

इनका कहना है
आम बजट में टैक्स कम होने के बाद सोने-चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट हो रही है, लेकिन यह गिरावट अस्थाई है। दोनों धातुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव के लिए कई फैक्टर काम करते हैं। जिससे यह नहीं कह सकते कि आगे भी कीमतें कम होंगी। अभी ग्राहकों के लिए सोने-चांदी की खरीदारी का सही समय है।
ओम सोनी, सर्राफा व्यवसायी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here